सर्दियो में रात को सोने से पहले बिस्तर पर करें ये योग

Yoga In Bed Night Time: योग शरीर और मन दोनों के लिए फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोगों को सुबह योग करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग को सोने से ठीक पहले अपने बिस्तर पर भी कर सकते हैं. वहीं नीद से पहले किए जाने वाले योग से अगले दिन की शुरूआत करने के लिए शांत दिमाग के साथ-साथ टोंड शरीर पानें में मदद करता है. ध्यान रहें बिस्तर बहुत नरम नहीं होना चाहिए. वहीं अगर आपका भी सर्दियों में सुबह बिस्तर से निकलने का मन नहीं करता है तो हम यहां आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जिन्हे आप बिस्तर पर ही कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे.

बालासन- इस आसन को करने के लिए चटाई पर घुटनों के बल जाएं और एड़ी के बल बैठ जाएं. अब सांस भरते हुए हाथों को सिर के ऊपर उठाएं. इसके बाद सांस छोड़ें और ऊपरी शरीर को आगे की ओर झुकाएं. माथा बिस्तर पर रखें. ध्यान रहे कि पीठ झुकी हुई न हो.

सुखासन- इस आसन में बांए पैर को मोड़े और दाहिनी जांघ के अंदर दबाएं. इसके बाद दाहिने पैर को मोड़कर बाई जांघ के अंदर दबाएं. अब हथेलियों को घुटनों पर रखें. अब रीड़ की हड्डी को सीधा करके बैठें.

मार्जरी आसन- इस आसन को करने के लिए घुटनों के बल आ जाएं. अब हथेलियों को कंधों के नीचे और घुटनों को कूल्हों के नीचे रखें सांस अंदर लें ऊपर देखने के लिए रीढ़ को मोड़ें. इसके बाद अब सांस छोड़े रीढ़ को मोड़कर पीठ का एक आर्च बनाएं और गर्दन को नीचे आने दें.

वज्रासन– यह एकमात्र आसन है जिसे पेट भरकर किया जा सकता है. इसे करने के लिए धीरे से अपने घुटनों को नीचे करें. अब एड़ियों को एक दूसरे के पास रखें.पैर की उगलियों को एक दूसरे के बगल में रखें. इसके बाद हथेलियों को घुटनों पर ऊपर की ओर रखें. अब पीठ को सीधा करें और आगे देखें.

ये भी पढ़ें

Health Tips: पीले दांतो को सफेद करने के लिए अपनाएं ये हैक्स, जानें

Health Tips: Covid-19 से हैं पीड़ित? तो गले की खराश दूर करने के लिए घर पर करें ये गरारे, मिलेगा आराम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator