Good Health Care Tips: आपको भी लगती है बार-बार प्यास? हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health Care Tips: पानी हमारे जीवन को संतुलित बनाता है लेकिन अगर इसकी मात्रा शरीर में असंतुलित हो जाए तो यह जीवन के लिए संकट पैदा कर सकता है. वहीं हमारी अंदर की बॉडी अपने हिसाब से पानी की जरूरत का संदेश प्यास के एहसास के जरिए देता रहता है. हालांकि कई बार कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा प्यास लगती है या फिर वो बार-बार पानी पीने लगते हैं.  ऐसा करना गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि अधिक पानी पीने से आपको कौन सी बीमारी हो सकती है. चलिए जानतें हैं.

डायबिटीज-आजकल डायबिटीज हर उम्र वर्ग में मे होने लगी है. इसकी पीछे का कारण खराब लाइफस्टाइल है. वहीं बार-बार प्यास का लगना इसकी पहचान का एक प्रमुख लक्षण है. इस बीमारी में खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. जिसको किडनी आसानी से छान नहीं पाती है. इस वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. यहीं बार-बार प्यास लगने की वजह बनती है.

अपच-कई बार अधिक मसालेदार भोजन खाने के बाद वह आसानी से नहीं पचता है. शरीर को गरिष्ठ भोजन पचाने के लिए अधिक पानी पीने की जरूरत होती है. इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं और अधिक प्यास की वजह बनती है.

अधिक पसीना आना-शरीर में ज्यादा पसीना आने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है. वहीं हमारा शरीर तापमान संतुलित करने के लिए अधिक पानी की मांग करता है इस कारण भी हमें ज्यादा प्यास लगती है.

एंग्जायटी-बेचैनी और घबराहट का मसूसस होने को एंग्जायटी कहते हैं ऐसी स्थिति में मुंह भी सूखने लगता है जिस कारण व्यक्ति अधिक पानी पीता है. ऐसे स्थिति में कुछ एंजाइम मुंह में बनने वाली लार की मात्रा में भी कमी ला देते हैं, जिस कराण प्याज लगने लगती है.

ये भी पढे़ं

Good Health Care Tips: गुड़-काली मिर्च खाने से सर्दी-जुकाम से मिलता है छुटकारा, जानें इसे खाने के फायदे

Good Health Care Tips: दिन में 4 कप से ज्यादा चाय पीने वालों की सेहत को सकता है ये नुकसान, जानें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.