Relationship Tips: मां को बेटी से जरूर शेयर करनी चाहिए ये 4 बातें, मजबूत होता है रिश्ता

Mother And Daughter Relation: मां-बेटी का रिश्ता बहुत प्यारा और करीब होता है. मां के लिए बेटी जब छोटी होती है तो बच्ची होती है और जब बड़ी हो जाती है तो एक दोस्त बन जाती है. मां का बेटियों के साथ एक अलग ही रिश्ता होता है. बेटी के बचपन से लेकर जीवन के हर पड़ाव पर मां अपने अधूरे सपनों को जीती है. मां सिर्फ बेटी की परवरिश ही नहीं करती बल्कि सही गलत की सीख भी देती है. हर मां का सपना होता है कि उसकी बेटी बुलंदियों को छुए. दुनिया की बुरी चीजें उससे कोसों दूर रहें. अगर आप भी  ऐसा ही चाहती हैं तो आपको अपनी बेटी को कुछ बातें जरूर बतानी चाहिए. आपको अपनी बेटी से ये चार बातें जरूर शेयर करनी चाहिए.  

1- सुरक्षा की जिम्मेदारी- बेटी के बड़े होने पर उसे खुद की सुरक्षा की जिम्मेदारी का अहसास कराएं. जब तक बेटी छोटी होती है मां- बाप और भाई की सुरक्षा मिलती है, लेकिन स्कूल और कॉलेज जाने पर उन्हें खुद अपनी सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए. अपनी बेटी को बताएं कि खुद की सुरक्षा उनकी पहली जिम्मेदारी है. कोई भी काम करने से पहले अपनी सुरक्षा के बारे में जरूर सोचें.

2- संभल कर करें दोस्तों का चुनाव- बच्चे जब कॉलेज लाइफ में जाते हैं तो बहुत सारे दोस्त बनते हैं. ऐसे में एक मां को अपनी बेटी को ये जरूर बताना चाहिए कि अच्छे दोस्तों की परख कैसे करनी होती है. गलत लोगों से दोस्ती उनके लिए नुकसानदायक हो सकती है. 

3- आत्मविश्वास बढ़ाएं- एक मां को अपनी बेटी को ये एहसास भी दिलाना चाहिए कि वह उस पर कितना विश्वास करती हैं. सही कदम पर बेटी का साथ दें. मुसीबतों का डटकर सामना करने की सीख दें और अपनी परेशानी अपनी मां के साथ जरूर शेयर करें. ऐसा करने से आपकी बेटी कभी कमजोर नहीं पड़ेगी. 

4- दोस्त की तरह हर बात शेयर करें- लड़कियां जब बड़ी होने लगती हैं तो कई तरह के शारीरिक बदलाव से गुजरती हैं. ऐसे में एक मां को समय-समय पर अपनी बेटी को इसके बारे में जानकारी देते रहना चाहिए. अपने बेटी से दोस्त जैसा रिश्ता रखें. जिससे वो आपसे अपने क्रश और प्यार को लेकर बात करने में कतराए नहीं. बेटी को एक दोस्त की तरह सही गलत की सलाह देती रहें.

ये भी पढ़ें: Health Care Tips: गलती करने पर बच्चों को डांटने की बजाय क्रिएटिव तरीके से दें सजा, काम आएंगे ये टिप्स