किडनी की पथरी के मरीज न करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

Kidney Stone: आजकल किडनी में स्टोन होना एक कॉमन बीमारी है. किडनी शरीर का एक अहम अंग है. इसका काम ब्लड को फिल्टर करना होता है. किडनी द्वारा ब्लड फिल्टरेशन के दौरान सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे मिनरल्स कणों के रूप में यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं. वहीं जब ब्लड में इन तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो ये किडनी में जमा होकर पत्थर के टुकड़ों जैसा आकार ले लेते हैं जो स्टोन कहलाता है. वहीं इस समस्या में खाने-पीने में काफी एहतिहात रखने की जरूररत होती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको क्या-क्या खाना चाहिए.

किडनी स्टोन के लक्षण-पेशाब करते समय दर्द होना, बार-बार टॉयलेट लगना, पेट में तेज से दर्द, भूख नहीं लगना, जी मचलाना, बुखार आना.

किडनी में स्टोन होने पर क्या न खाएं-

कोल्ड ड्रिंक और कैफीन- डिहाइड्रेशन की एक वजह कैफीन भी होता है. इसिलए किडनी में स्टोन होने पर बहुत ज्यादा चाय और कॉफी न पिएं. वहीं इसके साथ ही कोल्ड ड्रिंक पीना भी बंद कर दें. क्योंक इसमें मौजूद एसिड से स्टोन होने का खतरा ज्यादा रहता है.

नॉनवेज से करें परहेज- नॉनवेज में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. किडनी में स्टोन की समस्या होने पर अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को कम कर दें. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा प्रोटीन से किडनी पर विपरीत असर पड़ता है.

नमक का सेवन कम करें-किडनी में स्टोन की समस्या होने पर नमक कम खाएं. चाइनीज और मैक्सिकन खाने में नमक की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए कोशिश करें कि आप नमक का सेवन कम करें.

विटामिन-सी और ऑक्सलेट वाली चीजों से रहें दूर- पथरी की शिकायत होने पर ऐसी चीजों के सेवन से बचें. जिनमें ऑक्सलेट और विटामिन सी पाए जाते हैं. बता दें विटामिन सी के ज्यादा सेवन से भी स्टोन बन जाता है.

ये भी पढे़ं

Good Health Care Tips: अलसी का अधिक सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें

Good Health Care Tips: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं सौंफ, मिलेंगे ये गजब के फायदे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.