क्या सेहत के लिए फायदेमंद है वेजिटेबल Manchurian? जानिए इसके बारे में

Vegetable Manchurian Benefits: वेजिटेबल मंचूरियन उत्तर भारत में सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. इसका अनोखा स्वाद हमारे मुंह में पानी भरने के लिए काफी है. मंचूरियन एक चायनीज डिश है जिसे चावल या नूडल्स के साथ खाया जाता है. ऐसे में मन में एक सवाल आता है कि सब्जियां और सॉस से बनाई जाने वाली ये स्वादिष्ट डिश सेहत के लिए हेल्दी है या नहीं. वहीं आज हम यहां आपको बताएंगे वेजिटेबल मंचूरियन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं. चलिए जानते हैं.

क्या वेजिटेबल मंचूरियन हेल्दी है? जानें

मंचूरियन सेहत के लिए हेल्दी और अनहेल्दी दोनों हो सकती है लेकिन ये चीज इसके बनाने के तरीके पर निर्भर करती है. इसको हेल्दी बनाने के लिए आप जैतून के तेल में बना सकते हैं.

वेजिटेबल मंचूरियन बनाने में सामग्री

आटा आधा कम, गुड़ एक छोटा चम्मच, रिफाइंड तेल, डार्क सोया सॉस 2 चाय चम्मच, मक्के का आटा एक बड़ा चम्मच, सिरका 2 चम्मच, प्याज, स्पिंग प्याज ग्राम, शिमला मिर्च, गाजर गोभी, नींबू का रस एक चम्मच, मिर्च और लहसुन.

घर में बनी वेजिटेबल मंचूरियन खाने के स्वास्थ्य लाभ-

  • मंचूरियन बनाने के लिए फूलगोभी का इस्तेमाल किया जाता है. फूलगोभी में विटामिन सी, विटामिन के और भी कई पोषक तत्व होते है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. वहीं इसके अलावा इसमें फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड होता है जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है. वहीं फूलगोभी में कम कैलोरी होती है जो इसे एक हेल्दी फूड बनाती है.
  • मंचूरियन बनाने में लहसुन और उसके पेस्ट का भी इस्तेमाल किया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है क्योंकि लहसुन शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करता है और इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते है. जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके इसके पोषण मूल्य को और बढ़ाता है.

ये भी पढे़ं

Kitchen Tips: इन टिप्स से सूजी और बेसन को कीड़े लगने से बचाएं, जानें कैसे करें स्टोर

Kitchen Hacks: अदरक या फिर हल्दी की चाय? वजन कम करने के लिए कौन सी चाय है बेहतर?, जानें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.