दांतो में होती है झनझनाहट, तो इन चीजों से बना लें हमेशा के लिए दूरी

Dental Sensitivity: कुछ ठंडा खाने पर दांतों में झनझनाहट होना एक आम समस्या है. इसे टूथ सेंसिटिपिटी  कहा जाता है. यह ठंडा या गर्म चीज को खाने के बाद दांतो में होने वाला दर्द है. यह हल्का गंभीर हो सकता है. बता दें कुछ चीजों को खाने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया अम्ल में बदल जाते हैं. यह अम्ल दांतों को नुकसान पहुंचाता है.जिससे डेंटल सेंसिटिविटी की समस्या हो जाती है. ऐसे में आपको कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. चलिए हम यहां हम आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए और किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

आइसक्रीम- आइसक्रीम दांतों के इनेमल को बहुत अधिक प्रभावित करती है. इससे दांतों का प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज हो जाता है.इसलिए दांतों में झनझनाहट से बचने के लिए किसी भी मौसम में आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए.

सोडा– हर तरह के सोडा में फास्फोरिक और सिट्रिक एसिड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. ये दांतों को डैमेज कर देते हैं और सेंसिटिविटी की समस्या पैदा करते हैं.इसलिए सोडा युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए.

डेंटल सेंसिटिपिटी होने पर इन चीजों का करें सेवन-

फलों का करें सेवन-उच्च फाइबर वाली सब्जियां जैसे सेब और केले का सेवन करना चाहिए. जिनके दांत संवेदनशील हैं. वो लोग फ्रूट्स की फ्रूट सलाद बनाकर आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

साबुत अनाज- जौ, ब्राउन राइस, बाजरा, ओटमील जैसे होलग्रेन में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होते हैं. ये मुंह में अधिक लार उत्पन्न करते हैं जिससे दांतों से रसायन आसानी से हट जाते हैं. हालांकि इनका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

मेवे– सुबह अनहेल्दी नाश्ता करने के बजाए काजू बादाम और खरोट जैसे मेवों का सेवन करना दांतो के लिए फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें

Good Health Care Tips: रोज गर्म दूध पीने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इसे पीने के फायदे

Good Health Care Tips: इन चीजों को साथ मिलाकर खाने से शरीर होता है मजबूत, कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.