ग्रहों के राजकुमार ‘बुध’ का हो चुका राशि परिवर्तन, पाप ग्रह राहु और ग्रहों के राजा के साथ इस

Horoscope, Mercury Transit, Budh Rashi Parivartan 2021 : बुध का राशि परिवर्तन वृश्चिक राशि में हो चुका है. बुध अभी तक तुला राशि में गोचर कर रहे थे. लेकिन बीते 21 नवंबर 2021 से बुध अब वृश्चिक राशि में विराजमान रहेंगे. बुध का गोचर वृश्चिक राशि में 10 दिसंबर 2021 को सुबह 5 बजकर 53 मिनट तक रहेगें. वृश्चिक राशि में पहले से ही ग्रहों के राजा सूर्य और पाप ग्रह केतु मौजूद हैं. बुध का गोचर होने से वृश्चिक राशि में अब तीन ग्रहों की युति बन गई हैं.

बिजनेस, लेखन, वकालत और वाणी के कारक हैं बुध
ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को नव ग्रहों में महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है. बुध ग्रह को नवग्रहों में राजकुमार कहा गया है. वाणी, लेखन, कानून, वाणिज्य, तर्क शास्त्र और त्वचा आदि के कारक बुध ही हैं. मान्यता है कि बुध जब शुभ होते हैं तो व्यक्ति को इन क्षेत्रों में विशेष सफलता और लाभ प्रदान करते है. वृश्चिक राशि में बुध का राशि परिवर्तन इन चार राशियों पर क्या प्रभाव डालने जा रहा है, जानते हैं राशिफल.

मेष राशिफल (Aries Horoscope)- बुध का गोचर आपके लिए धन के मामले में चुनौती प्रदान कर सकता है. इस दौरान खर्चों में वृद्धि हो सकती है. मन अशांत हो सकता है. कार्यों को पूर्ण करने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इस समय धैर्य बनाए रखना होगा. महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पूर्व जीवन साथी की सलाह लाभ दे सकती है. भ्रम की स्थिति न बनने दें, इससे आपकी करीबी संबंध प्रभावित हो सकते हैं.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- घर परिवार में खुशी का माहौल बनेगा. अधूरे परे पड़े कार्यों को पूर्ण कर सकते हैं. परिवार में आपकी बात और राय को अहमियत दी जाएगी. पत्नी के साथ संबंध बेहतर होंगे. तनाव और विवाद की स्थितियों से दूर रहें. लव रिलेशन में उतार चढ़ाव की स्थिति बन सकती है. तर्क करने से बचें. विवाह में आने वाली बाधाएं दूर हो सकती हैं.

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- बुध का राशि परिवर्तन सेहत, धन और कर्ज आदि के मामले में मुश्किलें प्रदान कर सकता है. इस दौरान अपनी भावनाओं पर काबू करके रखना होगा. प्रतिद्वंदी सक्रिय हो सकते हैं. हानि और बाधा पहुंचाने का कार्य कर सकते हैं. गलत संगत और गलत आदतें मुसीबत में डाल सकती हैं. सावधानी बरतें. दान-पुण्य के कार्य करें.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- बुध का राशि परिवर्तन प्रेम संबंधों में अच्छे परिणाम दे सकता है. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिल सकती है. शोध आदि कार्य से जुड़े हैं तो इसमें भी अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं. नई जॉब की तलाश पूरी हो सकती है. धन के मामले में निवेश को लेकर गंभीर हो सकते हैं. करियर की दृष्टि से बुध का यह गोचर कुछ मामलों में शुभ होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें
Horoscope : 24 और 25 नवंबर का दिन धन और सेहत के मामले में इन राशि वालों के लिए है विशेष, न करें ये काम

Chanakya Niti : इन कामों से दूरी बना लेने से मिलने लगती है लक्ष्मी जी कृपा, जानें आज की चाणक्य नीति