इन फूलों का सेवन करने से होती हैं बीमारियों दूर

Health Benefits Of Flowers: फूलों का उपयोग ज्यादातर पूजा, त्योहार और सजावट के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि फूलों के अंदर कैरोटीनॉइड, फ्लेवनोइड्स, और फ्लेवौनोल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा फूलों के अंदर प्रोटीन कैरोटीन, तेल, विटामिन और सैकराइड्स जैसे पोषक तत्व भी शामिल हैं. वैसे तो ये सभी तत्व पत्तेदार सब्जियों के अंदर पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आप भी फूलों का उपयोग कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताते है कि किन-किन फूलों का सेवन आप कर सकते हैं.

गुड़हल (Hibiscus)- गुड़हल मुख्य रूप से पाचन से संबंधित समस्या और महिलाओं में प्रजनन की समस्या से निपटने के काम आता है. इसके अलावा गुड़हल को डायबिटीज और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. वहीं इस फूल के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इन्हीं गुणों की वजह से यह इतनी सारी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

लैवेंडर (Lavender)- इसका सेवन करने से नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने में मदद मिलती है. वहीं अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो ये आपके कई तरह के संक्रमण एवं मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या को समाप्त करने का काम करता है. इसके अलावा ये बालों के लिए भी फायदेमंद माना गया है.

गुलाब (Rose)- गुलाब के अंदर बहुत से ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. वहीं गुलाब को विटामिन्स का एक बहुत बड़ा स्त्रोत भी माना गया है. वहीं इसका उपयोग खान के स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है.

गेंदे का फूल (Marigold)- गेंदे के फूल का उपयोग कई सालों से पूजा के लिए किया जाता है.वहीं इसको सजावट क लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने के काम आते हैं.

ये भी पढ़ें

Good Health Care Tips: रोज गर्म दूध पीने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इसे पीने के फायदे

Good Health Care Tips: इन चीजों को साथ मिलाकर खाने से शरीर होता है मजबूत, कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.