सर्दियों में रोज पीएं अदरक वाला दूध, इम्यूनिटी बढ़ेगी और गले का इन्फेक्शन होगा दूर

Ginger Milk Health Benefits: सर्दियों में अदरक खाना बहुत फायदेमंद होता है. अदरक खाने से शरीर में गर्मी आती है और सर्दी-खांसी, वायरल, फ्लू या जुखाम की समस्या दूर होती है. आप किसी भी तरह से अदरक का सेवन कर सकते हैं. अगर आप अदरक का दूध पी सकते हैं तो ये बहुत ही अच्छा है. अदरक को दूध में डालकर पीने से गुणकारी लाभ मिलते हैं. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ऐसे में अदरक का दूध पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. जानते हैं.

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत- दूध में अदरक डालकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. नियमित रुप से अदरक वाला दूध पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी, वायरल जैसी बीमारियां नहीं होती. अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है. 

2- गले के इन्फेक्शन में आराम- गले से जुड़ी समस्या जैसे- कफ, खांसी, बलगम में अदरक वाला दूध बहुत फायदेमंद है. गले में होने वाले किसी भी तरह के इंफेक्शन से बोलने में परेशानी होती है. ऐसे में आप रोज अदरक का दूध पी सकते हैं. इससे गले की खराश, किसी तरह का इन्फेक्शन या कफ की समस्या भी दूर हो जाएगी. कोशिश करें रात में सोते वक्त अदरक के दूध पीएं और उसके 1 घंटे बाद तक पानी ना पिएं.

3- कब्ज में आराम- जिन लोगों को को पेट की समस्या जैसे- कब्ज़, पेट में दर्द, एसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स रहता है ऐसे लोग अदरक का दूध पी सकते हैं. अदरक में भरपूर फाइबर होता है जिससे मल बाहर निकाल जाता है. ऐसे में अदरक खाने से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है.

4- ओस्टियोपोरोसिस की समस्या दूर- अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या दूर हो जाती है. अदरक के दूध से शरीर को कैल्शियम और पोटेशियम मिलता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. अदरक में अंटी-इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं जिससे हड्डियों की सूजन और गठिया रोग दूर होता है. 

5- पेट दर्द में आराम- अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. इससे पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं. अगर आपके पेट में किसी तरह की कोई समस्याओं है तो आपको अदरक वाला दूध पीने से राहत मिल सकती है. पेट के दर्द की परेशानी में भी अदरक का दूध कारगर साबित हो सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Good Health Care Tips: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator