मोटापा कम करना चाहते हैं? तो इन गलतियों को करने से बचें

How to Lose Weight: मोटापा किसी को पसंद नहीं होता है. इससे इंसान न केवल भद्दा नजर आता है बल्कि मोटापा कई बीमारियों को भी दावत देने का काम करता है. वहीं मोटापा कम करने के लिए आप दिन-रात जिम में पसीना बहाने से लेकर डायटिंग भी करते हैं. लेकिन इसके बावजूद कोई भी रिजल्ट नहीं मिल पाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सिर्फ एक्सरसाइज या डायटिंग करने से पेट की चर्बी कम नहीं होती है बल्कि उन गलतियों को भी नोटिस करना चाहिए जो आप मोटापे को कम करने की कोशिश करते समय करते हैं. चलिए जानते हैं.

कैलोरी इन्टेक सही नहीं होना- अक्सर आपको लगता है कि आप सिर्फ एक्सरसाइज करने से ही पतले हो जाएंगे तो ऐसा बिलकुल गलत है. क्योंकि एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट को कंट्रोल में रखना भी उतना ही जरूरी है. इसके लिए आपको पूरे दिन के कैलोरी इन्टेक को काउंट करना है और एक्सरसाइज में कितनी बर्न कर कर रहे हो, इसका हिसाब रखना है. वहीं ध्यान रहे कि कैलोरी इन्टेक हमेशा बर्न हुई कैलोरी के मुकाबले कम हो.

शराब का सेवन-ये तो आपको भी पता होगा कि शराब आपकी सेहत के लिए कितनी खतरनाक हैं वहीं ज्यादातर ड्रिंक में शुगर अधिक मात्रा में होता है.जो आपके शरीर के लिए काफी नुकासदायक होता है. वहीं शराब आपको धीरे-धीरे कमजोर बना देता है.वहीं बता दें शराब कैलोरी से भरी होती है और ये मोटापा बढ़ाती है.

आलसी होंगे तो- मोटापा जब तक कम नहीं हो सकता है जब तक आप आलस से घिरे रहेंगे.वर्कआउट और एक्सरसाइज आपको बहुत तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही वर्कआउट नियमित करें.

हमेशा स्ट्रेस में रहना-तनाव से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ सकता है जो बदले में आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है. जिसेस आपका वजन बढ़ सकता है.

ये भी पढे़-

Health Care Tips: इन रोगों के मरीजों को जरूर रखना चाहिए मोटापे पर कंट्रोल, जानें वजह

Kitchen Hacks: अदरक या फिर हल्दी की चाय? वजन कम करने के लिए कौन सी चाय है बेहतर?, जानें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.