Relationship Tips: बच्चा होने के बाद पति-पत्नी के बीच बढ़ गई है दूरी, यह हो सकता है कारण

Tips For Happy Married Life After Having Baby: कहते हैं कि पति-पत्नी के रिश्ते को पूरा करने में बच्चों का बहुत अहम रोल रहता है. लेकिन कई बार बच्चे होने के बाद कपल्स के बीच में दूरी भी आ जाती है. कई बार लगता है कि बच्चे की वजह से यह दूरी आ गई है. लेकिन यह बात सही नहीं है. इस दूरी का कारण कपल्स खुद होते है. दोनों अपने काम और बच्चे की जिम्मेदारी में इतने बिजी हो जाते हैं कि उन्हें खुद के रिश्ते के लिए टाइम ही नहीं रहता है. बच्चे की प्लानिंग के वक्त वह फाइनेंशियल प्लानिंग तो कर लेते हैं, लेकिन एक दूसरे के साथ के बारे में ध्यान नहीं देते. ऐसे में उन्हें रिश्ते में कठिन दौर से गुजरना पड़ता है. आइये जानते हैं उन कारणों के बारे में जिससे बच्चे के जन्म के बाद पति-पत्नी के रिश्ते में दूरी आ जाती है.

1. एक दूसरे के लिए टाइम ना होना
यह अक्सर देखा गया है कि बच्चे के जन्म के बाद कपल्स के पास टाइम की कमी हो जाती है. बच्चों की परवरिश में ही माता-पति का पूरा टाइम निकल जाता है. ऐसे में उन्हें खुद के लिए टाइम नहीं रहता है. कपल्स को कोशिश करनी चाहिए कि वह बच्चों की जिम्मेदारी कुछ देर के लिए घर के अन्य लोगों पर छोड़ कर एक दूसरे के लिए जरूर टाइम निकालें.

2. नींद ना पूरी होना
बच्चे की जिम्मेदारी बहुत बड़ी होती है. वह रात में दो से तीन बार जरूर उठते हैं जिस कारण माता-पिता की नींद भी खराब होती है. इससे सिर दर्द, तनाव, चिंता आदि परेशानी हो सकती है. ऐसे में कपल्स को झुंझलाहट या गुस्सा जैसी परेशानी हो सकती है. ऐसे में आप इस समस्या का समाधान निकालें जिससे आपकी नींद पूरी हो सके और आप तनाव मुक्त रह सके.

3. केवल बच्चे की जिम्मेदारी
ज्यादातर घरों में यह देखा गया है कि बच्चे की परवरिश की जिम्मेदारी सिर्फ मां पर डाल दी जाती है. ऐसा करना बिलकुल भी ठीक नहीं है. बच्चा माता और पिता दोनों की जिम्मेदारी होता है. गलती होने पर मां के ऊपर आरोप लगाने के बजाय दोनों मिलकर बेहतर ढंग से जिम्मेदारी निभाए.

4. रोमांस की कमी होना
बच्चों का पालन पोषण करना कोई आसान काम नहीं है. यह बहुत थकान भरा हो सकता है. ऐसे में कपल्स रोमांस के लिए बिलकुल टाइम नहीं निकाल पाते हैं. कोशिश करें कि बच्चे को थोड़ी देर के लिए नानी, दादी के पास भेज दें और खुद के लिए थोड़ा टाइम निकालें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Blood Sugar Control Tips: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रामबाण है अखरोट, जानें इसके कई स्वास्थ्य लाभ

Beauty Tips: बॉलीवुड हसीनाओं जैसा ग्लो पाने के लिए ट्राई करें ये ब्यूटी केयर रूटीन, त्वचा बनेगी रेडिएंट और खूबसूरत