Blood Sugar: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रामबाण है अखरोट, जानें इसके कई स्वास्थ्य लाभ

Walnuts To Control Blood Sugar: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इसमें अखरोट खाने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर देते हैं. अखरोट में भारी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) पाएं जाते हैं जो ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. बता दें कि डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए अखरोट (Walnuts Benefits For Diabetes Patients) बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते है भीगे अखरोट खाने के फायदे के बारे में जानते हैं.

अखरोट का डेली सेवन करने से मिलते हैं यह फायदे
– बता दें कि अखरोट में भारी मात्रा में विटामिन ई (Vitamin-E) पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह स्किन पर निखार और ग्लो लाने में मदद करता है.
– अखरोट के डेली इस्तेमाल से शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Tips to Control Blood Sugar) कंट्रोल में रहता है. इसलिए यह डायबिटीज के पेशेंट के लिए बहुत लाभकारी है.
– इसमें भारी मात्रा में कॉपर और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते है जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं.
– इसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) पाया जाता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. इससे दिल की बीमारियां दूर रहती है.
– यह हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है.
– यह शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में भी मदद करता है.
– इसमें मौजूद नेचुरल तेल (Natural Oil) बाल और स्किन के लिए बहुत लाभकारी है. यह बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है.
– एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), फाइबर (Fibre for Good Health) और विटामिन शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

अखरोट यूज करने का तरीका-
अखरोट को यूज करने के लिए 4 से 5 अखरोट लें (Walnut Benefits) और उसे रात में पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसे खाली पेट खाएं. चाहें तो इसका दूध के साथ भी आप सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Hair Care Tips: अपनी बालों की जरूरत के अनुसार करें सही तेल का चुनाव, जानें पहचान का सही तरीका

Hair Care Tips: सिर में बार-बार लौट आता है डैंड्रफ, इन उपायों को अपनाकर करें इससे बचाव