Hair Care Tips: सिर में बार-बार लौट आता है डैंड्रफ, इन उपायों को अपनाकर करें इससे बचाव

Tips to Get Rid of Dandruff: सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है. ऐसे में बहुत से लोगों को डैंड्रफ की परेशानी का सामना करना पड़ता है. कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने पर डैंड्रफ चला तो जाता है लेकिन, फिर कुछ दिन बाद फिर लौटकर आ जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा बार-बार होता है तो आपको डैंड्रफ के इलाज से पहले इसका कारण जानने की जरूरत है. बार-बार सिर में डैंड्रफ होने का कारण फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) हो सकता है. फंगल इंफेक्शन के कारण आपको कंधों पर एक्ने, पिंपल्स और कानों में इंफेक्शन (Ear Infection) की समस्या हो सकती है.

इस कारण हो सकता है बार-बार डैंड्रफ
वैसे तो यह देखा गया है कि हर व्यक्ति में डैंड्रफ होने का कारण अलग-अलग हो सकता है. लेकिन, कई बार किसी बीमारी या रिएक्शन से यह समस्या बहुत जल्दी होने लगती है. इसके अलावा बालों की सफाई और हाइजीन पर ठीक से न ध्यान देने के कारण भी डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. इसके अलावा हार्मोनल इश्यू (Hormonal Disbalance),सोरायसिस (Psoriasis) या एक्जिमा (Eczema) होने पर भी आपको डैंड्रफ की परेशानी हो सकती है.  

डैंड्रफ के यह है लक्षण
डैंड्रफ होने पर सिर में लगातार खुजली रहने लगती है. इसके अलावा नाखूनों में वाइट डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) भी नजर आने लगते हैं. इसके साथ ही आपको हेयर फॉल (Hair Fall) की भी प्रॉब्लम होने लगती है. इसके साथ ही शैंपू करने पर सिर में इरिटेशन होने लगता है. इसके साथ ही गर्दन और कान के पीछे रैशेज (Rashes Problem) दिखाई देने लगते हैं.

इस तरह करें डैंड्रफ से बचाव
आपको बता दें कि अगर आपको डैंड्रफ की समस्या (Dandruff Problem) रहती है तो आप दिन में कम से कम दो बार कंघी जरूर करें. ऐसा करने से सिर की सफाई हो जाती है. इसके साथ ही बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही सिर के हाइजीन का भी खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हर वीक में कम से कम दो बार शैंपू जरूर करें. अगर आप घर से बाहर ज्यादा जाते हैं तो वीक में तीन बार शैंपू करें. इसके साथ ही माइल्ड शैंपू (Mild Shampoo) का इस्तेमाल करें. यह आपके बालों के जड़ों में  डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी निकाल देते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Weight Gain Prevention Tips: वजन में बढ़ोतरी की रोकथाम के लिए करें ये मामूली बदलाव

Health Care Tips: मोटापा दूर रखने में मदद करता है Mushroom, जानें इसे खानें के फायदे