अमेरिका में सालाना एक लाख मौत के पीछे केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल

Chemical Adverse Effects: रोजमर्रा के सामान में केमिकल का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है. लेकिन ये केमिकल कितने घातक हो सकते हैं, इसका पता नई रिसर्च से चलता है. थैलेट (Phthalates) केमिकल्स का समूह है. उसका इस्तेमाल प्लास्टिक से लेकर मेकअप तक के सामान में होता है. शोधकर्ताओं ने चेतावनी देते हुए कहा है कि थैलेट का रोजाना संपर्क सालाना करीब 100,000 अमेरिकी नागरिकों को मौत की तरफ ले जा सकता है. सनसनीखेज खुलासा न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी की रिसर्च से हुआ है.

रोजमर्रा के सामान में जहरीले केमिकल्स से सावधान

केमिकल्स को सैंकड़ों प्रोडक्ट्स जैसे खिलौना, कपड़ा और शैंपू में पाया जा सकता है. ये हार्मोन में बाधा पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं, जिससे किसी शख्स का एंडोक्राइन सिस्टम प्रभावित होता है. Environmental Pollution पत्रिका में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक जहर ऐसे सामानों से शरीर के अंदर दाखिल हो सकता है और मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ा सकता है. रिसर्च के लिए 55-64 वर्षीय 5,000 लोगों को शामिल किया गया था. उससे पता चला कि जिन लोगों के मूत्र में थैलेट का अधिक जमाव होता है, उनको दिल की बीमारी से मरने की ज्यादा संभावना होती है. हालांकि, अधिक जमाव ने कैंसर से मौत का जोखिम नहीं बढ़ाया.

अमेरिका में हर साल मौत के पीछे जोड़ा गया संबंध

शोधकर्ता लियोनाद्रो ट्रासेंडे ने कहा, “हमारे नतीजे खुलासा करते हैं कि थैलेट के चपेट में आने का संबंध जल्दी मौत से जुड़ता है, विशेषकर दिल की बीमारी के कारण. अब तक हमने यही समझा है कि केमिकल्स दिल की बीमारी में इजाफा करते हैं और बदले में दिल की बीमारी मौत का प्रमुख कारण होती है, लेकिन केमिकल्स से अब तक मौत को नहीं जोड़ा जा सका.” हालांकि, उन्होंने सावधान किया कि रिसर्च थैलेट का संपर्क और मौत के बीच सीधा कारण और संबंध साबित नहीं करती है क्योंकि उस संबंध के खास जैविक तंत्र स्पष्ट नहीं हैं. उन्होंने कहा, “रिसर्च से साबित होता है कि समाज पर इस केमिकल का भार हमारी सोच से बहुत ज्यादा पड़ता है.” उन्होंने आगे बताया कि जहरीले थैलेट के संपर्क में कमी अमेरिकी लोगों के शारीरिक और आर्थिक सेहत की सुरक्षा में मदद कर सकती है.”

Twindemic of Covid-19 And Flu: विशेषज्ञों ने आने वाली सर्दी में ट्विंडेमिक की दी चेतावनी, जानें कोविड और फ्लू के बीच अंतर

Zinc For Health: शरीर के लिए जिंक क्यों है जरूरी? जानिए 5 फायदे और 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator