हर दिन खाते हैं जंक फूड तो हो जाएं सावधान! हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

Bad Effects of Eating Junk Food: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण हमारे खान पान का तरीका भी बिलकुल बदल गया है. समय की कमी होने के कारण आजकल लोग जंक फूड (Junk Food) का खूब सेवन करने लगे हैं. यह खाने में टेस्टी होता है और बेहद कम समय में बन भी जाता है. लेकिन, जंक फूड के कई नुकसान भी होते हैं. यह बहुत अनहेल्दी (Unhealthy Food) होता है. जो लोग इस तरह के जंक फूड का डेली सेवन करते हैं वह कई तरह के रोग से ग्रसित हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं डेली जंक फूड सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में-

जंक फूड खाने का यह है नुकसान

1. याददाश्त होती है कमजोर
आपको बता दें कि मार्केट में मिलने वाले जंक फूड में ना के बराबर पौष्टिक तत्व (Nutritious ingredients) पाए जाते है. इसके रेगुलर सेवन से शरीर में जरूर पोषक तत्व (Body essential nutrients) जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स,  फास्फोरस, जिंक, कॉपर, मैग्नीज आदि की शरीर में कमी हो जाती है. इसके कारण यह हमारे सोचने समझने की शक्ति पर भी असर डालता है. याददाश्त कमजोर हो जाती है. इसलिए जंक फूड के बजाए फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें.

2. मोटापे का हो सकते हैं शिकार
जंक फूड खाने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. ऐसे प्रोसेस्ड फूड में कैलोरी की मात्रा (High Calorie Diet) बहुत ज्यादा होती है जिससे वजन बहुत तेजी से बढ़ता है. इसमें भारी मात्रा में शुगर और नमक मौजूद होता है जो डायबिटीज (Diabetes) और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है.

3. हड्डियां हो सकती है कमजोर
प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) को टेस्टी बनाने के लिए इसमें फास्फेट नामक तत्व मौजूद होता है. इस कारण यह टेस्टी लगता है. लेकिन, फास्फेट के ज्यादा मात्रा से हड्डियों कमजोर हो जाती है. जो लोग ज्यादा जंक फूड खाते है उन्हें जोड़ो में दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

4. प्रजनन क्षमता होती है प्रभावित
बहुत ज्यादा मात्रा में जंक फूड खाने से प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ सकता है. जंक फूड में  थैलेट्स (Phthalates) शामिल होता है जो शरीर में  हार्मोन्स (Hormones) के संतुलन को बिगाड़ देता है.  

5. हृदय रोग के होने का खतरा
आपको बता दें कि जंक फूड में भारी मात्रा में बैड कोलेस्ट्रॉल  (Bad Cholesterol) पाया जाता है जो हार्ट संबंधी बीमारियों का कारण बन सकता है. जंक फूड का सेवन करने से बैड फैट जमने की समस्या और कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है. इसके साथ ही यह हाई ब्लड (Blood Pressure) प्रेशर का कारण भी बन सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Durga Puja Special 2021: दुर्गा पूजा में स्पेशल दिखने के लिए इन मेकअप ट्रिक्स को अपनाएं, लगेंगी गॉर्जियस

Constipation Home Remedies: हर समय कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान? इन घरेलू उपायों को अपनाकर करें ठीक

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator