स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है हफ्ते में एक बार स्टीम लेना, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Beauty Benefits Of Steam: कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि हफ्ते में एक बार स्टीम लेने से बहुत से लाभ मिलते हैं. यह सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह गले की खराश को भी ठीक करता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हफ्ते में एक बार स्टीम लेने से आपको की तरह के ब्यूटी बेनिफिट्स (Steam Beauty Benefits) मिल सकते हैं. आपको बता दें कि प्राचीन काल से महिलाएं अपनी सुंदरता को निखारने के लिए भाप लेने का सहारा लेती आ रही हैं. स्टीम लेने से स्किन अंदर तक साफ होती है और यह पिंपल, झुर्रियां या ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करता है. तो चलिए जानते हैं हफ्ते में एक बार स्टीम लेने के ढेरों फायदे के बारे में-

1. ब्लैकहेड्स की समस्या होती है दूर
ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर  ब्लैकहेड्स की समस्या (Blackheads Problem) रहती है. ऐसे में स्टीम लेना उनके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है. स्टीम लेने से पहले चेहरे को किसी भी फेस वॉश से ठीक से धो दें और उसके बाद कम से कम 5 से 10 मिनट स्टीम लें. उसके बाद चेहरे को स्क्रब करें. इससे आपकी स्किन पर जमा ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे. इसे आप हफ्ते में दो बार ट्राई करें.

2. चेहरे की गंदगी को निकाले में करता है मदद
आजकल वातावरण में प्रदूषण (Pollution effect on the skin) का स्तर बहुत बढ़ गया है. ऐसे में चेहरे पर धूल, मिट्टी और गंदगी जम जामा बहुत कॉमन प्रॉब्लम है. इसे दूर करने के लिए आप हफ्ते में एक बार स्टीम जरूर लें. स्टीम लेने से चेहरे पर जमे डेड सेल्स भी निकल जाते हैं और स्किन पोर्स भी क्लीयर हो जाते हैं.  

3. चेहरे को मिलती है नमी
जिन लोगों की स्किन टाइप ड्राई है उन्हें स्टीम जरूर लेना चाहिए. स्टीम लेने से चेहरे पर नमी बरकरार (Hydrated Skin) रहती है. इसके साथ ही यह झुर्रियां के कारण ढीली हो रही स्किन को टाइट करने के काम आता है. चेहरा ग्लोइंग दिखने लगता है.  

4. टॉक्सिन्स को निकालता है बाहर
यह तो हम सभी जानते ही हैं कि पसीने से हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (Toxins) को बाहर निकालने में मदद करता है. ठीक उसी तरह स्टीम भी हमारी स्किन में मौजूद टॉक्सिन को निकालने में मदद करता है. ध्यान रखें कि स्टीम लेने के बाद चेहरे को क्लीन और स्क्रब जरूर करें. यह स्किन को पूरी तरह से टॉक्सिन फ्री कर देता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Hair Fall: इन 4 बीमारियों के कारण तेजी से झड़ सकते हैं बाल, इस तरह पहचानें लक्षण

Weight Loss: कैसा रहेगा पनीर और अंडे का एक ही समय पर साथ खाना? जानिए नतीजा