हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Health Care And Fitness Tips: ज्यादातर लोग स्वस्थ रहने के लिए कई सप्लीमेंट्स लेते हैं. कुछ लोग कई विटामिन्स की गोलियां भी खाते हैं लेकिन ऐसी चीजों के लम्बे समय तक इस्तेमाल से आपको परेशानिया हो सकती हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आयुर्वेद के अनुसार आप किन सुपरफूड्स का सेवन करें. जिससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बनें.आइये जानते हैं

देसी घी-आयुर्वेद देसी घी को सुपरफूड के तौर पर मान्यता देता है. आयुर्वेद के अनुसार देसी घी का सेवन शरीर के लिए बहुत जरूरी है. पाचन तंत्र को बेहतर करने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर करने का काम करता है. इसके लिए आप रोजाना देसी घी का सेवन कर सकते हैं.

हल्दी- हल्दी एक बढ़िया एंटीऑक्सिडेंट होने से लेकर एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल जैसे गुण होने के कारण हल्दी को अपने रोजाना डाइट में शामिल करने के लिए आपके पास कई कारण हैं. वहीं आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग काफी दवाओं में किया जा रहा है.

गुनगुना पानी-सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने के कई फायदे हैं. इससे न सिर्फ आपका पेट साफ रहता है. बल्कि इससे आपकी बॉडी भी डिटॉक्स होती है. स्किन को प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.

दूध-आयुर्वेद के अनुसार गर्म दूभ का सेवन ही सेहत के लिए फायदेमंद है. ठंडा दूध पचने में थोड़ा कठिन होता है. वहीं ठंडा दूध पचने में कठिन होता है. इसलिए रात में सोने से पहले गुनगुना दूध पीने से आपको अच्छी नींद आएगी. इसके साथ ही पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा.

नींबू-नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को सही स्तर पर बनाए रखने में मदद करता है. वहीं नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे मिनरल होत हैं जो शरीर की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Health Care Tips: तनाव दूर करने में मदद करता है Walnuts, इस तरह करें सेवन

Health Care Tips: Heart के लिए फायदेमंद होती है पालक, जानें इसे खाने के फायदे