टैटू बनवाने के हैं शौकीन? तो सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, जानें

Disadvantages of Tattoos: आज फैशन का दौर है. आज के बदतले लाइफस्टाइल में युवाओं में टैटू बनवाने का क्रेज भी कम नहीं है. ऐसे में अगर आपको भी टैटू बनवाने का शौक है तो अब जरा सावधान हो जाएं. टैटू का शौक आपके दिल पर भारी पड़ सकता है. वहीं बता दें टैटू बनवाने से दिल को खतरा हो जाता है. टैटू बनी हुई त्वचा पर ज्यादा पसीना नहीं आता और और जिससे शरीर के ठंडे होने की क्षमता में कमी आती है और इससे दिल को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि टैटू बनवाने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकता है.

स्किन कैंसर-टैटू बनवाने से सोराइसिस बीमारी के होने का डर रहता है. ऐसे में एक इंसान पर इस्तेमाल की गई सुई का दूसरे इंसान पर इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधित रोग, एचआईवी जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है. वहीं इसके अलावा स्किन कैंसर के होने का भी खतरा बढ़ जाता है.

टॉक्सिक इंक्स-टैटू की इंक में कार्सिनोजेनिक नाम का केमिकल मौजूद होते हैं जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं. टैटू बनाने के लिए नीले रंग की स्याही का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें एल्यूमिनियम और कोबाल्ट होता है.जो कि आपकी स्किन के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

मांसपेशियों को होता है नुकसान-युवा अपनी स्किन पर शौक से टैटू बनवाते हैं लेकिन उसके बाद होने वाले नुकसान अंजान रहते हैं. वहीं कुछ डिजाइन ऐसे होते हैं जिनमें सुइयों को शरीर में गहराई तक चुभाया जाता है. इसके कारण मांसपेशियों को काफी नुकसान पहुंचता है.

हेपेटाइटिस बी का खतरा-टैटू बनवाने से पहले लोगों को हेपेटाइटिस बी टीका जरूर लगवा लेना चाहिए. किसी स्पेशलिस्ट से ही टैटू बनवाएं. इसके अलावा जिस जगह पर टैटू बनवाएं वहां पर हर दिन एंटीबायोटडक क्रीम लगाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढे़

Health Care Tips: तनाव दूर करने में मदद करता है Walnuts, इस तरह करें सेवन

Health Care Tips: Heart के लिए फायदेमंद होती है पालक, जानें इसे खाने के फायदे