Home Remedies for Frizzy Hair: बरसात में बाल हो गए हैं फ्रिजी, इन हेयर मास्क से करें उसे ठीक

Home Remedies for Frizzy Hair: बरसात में बदलते के कारण हमारे बाल कई बार रूखे होकर उलझने लगते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है स्कैल्प में प्राकृतिक तेल उत्पादन की कमी होना. इस कारण बालों हाइड्रेट (Dehydrated) होने लगते हैं और बेजान होकर टूटने लगते हैं. इस कारण कई बार बालों को सुलझाना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस फ्रिजिनेस को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कुछ हेयर मास्क के बारे में जिससे आसानी से आप  हाइड्रेट बालों को हाइड्रेट करके उन्हें स्फॉट और मुलायम बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

शहद और केला का हेयर मास्क
इस हेयर पैक को बनाने लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो केला लें और उसे मैश करके उसमें एक चम्मच शहद और जैतून का तेल मिलाकर मिक्स करें. इस हेयर पैक को 20 मिनट तक बालों में लगाकर रखें. ध्यान रखें कि आप इस हेयर मास्क को फुल लेंथ में लगाएं. बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को साफ करें. इस हेयर पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकती हैं.

मेयोनीज और अंडे का पैक का करें इस्तेमाल
इस हेयर पैक को बनाने के लिए सबसे पहले मेयोनीज लें और उसमें एक अंडा मिला दें. बाद में उसमें दो चम्मच जैतून का तेल भी मिलाएं. इस पेस्ट को पूरे बालों पर लगाएं. इसके साथ ही स्कैल्प पर भी लगाएं. इसके बाद बालों में शावर कैप पहन लें. इसे 30 मिनट के लिए बालों पर लगा छोड़ दें. बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो दें. इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

बादाम तेल का करें यूज
बादाम का तेल उलझे हुए बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसे रेगुलर इस्तेमाल से बाल मजबूत और सुदंर बनाते हैं. इस तेल से स्कैल्प की रेगुलर मालिश करें. रात में इसे यूज करने के बाद सुबह माइल्ड शैंपू से बालों को साफ करें.  

सेब के सिरके का करें इस्तेमाल
सेब का सिरका बालों के लिए बहुत लाभदायक है. इसे यूज करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर के चार चम्मच पानी में डालकर मिलाएं. इसे अपने बालों को साफ करें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में सादे पानी से बालों को साफ कर लें. 

ये भी पढ़ें-

Tips to make strong Relationship: रिश्ते को लेकर है मन में इंसिक्योर फीलिंग, इन टिप्स को अपनाकर करें उसे दूर

Beetroot Halwa Recipe: स्वाद के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चुकंदर का हलवा, जानें इसकी आसान रेसिपी