Home Remedies: बदलते मौसम के कारण हो गए है वायरल बुखार के शिकार, इन घरेलू उपायों से करें इलाज

Viral Fever Symptoms and its Home Remedies: कोरोना महामारी शुरू होने के बाद बुखार होने पर सबसे पहले मन में यह शंका होती है कि कही यह बुखार कोरोना तो नहीं है. ऐसे में बरसात के मौसम मे होने वाले आम सर्दी बुखार को पहचानना बहुत जरूरी है. तापमान में आए बदलाव से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और हम बीमारी के शिकार हो जाते हैं. इस मौसम में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है. आपको बता दें कि वायरल बुखार में गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द के साथ ही उल्टी और दस्त होना, आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना आदि कुछ इसके कॉमन लक्षण है. तो चलिए जानते हैं इस बुखार के कुछ घरेलू उपायों के बारे में-

1. तुलसी का करें इस्तेमाल
सदियों से भारत में तुलसी के पत्तों का इलाज कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है. यह आपके शरीर में वायरस खत्म करके बीमारी से उबरने में मदद करता है. इसे यूज करने के लिए आप एक लीटर पानी में कुछ तुलसी के पत्तों को डालकर उबालें जब तक की वह आधा न हो जाएं. इसके बाद इसे छानकर गुनगुना पिएं. यह वायरल बुखार को ठीक करने में मदद करेगा.

2. हल्दी और सोंठ का पाउडर का इस्तेमाल
आपको बता दें कि हल्दी और सोंठ का शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. आप इसका काढ़ा बनाकर इसका सेवन करें. इसे बनाने के लिए काली मिर्च का चूर्ण, हल्दी और एक चम्मच सौंठ यानी अदरक को एक कप पानी में मिलाकर गर्म करें और पिएं. यह वायरल बुखार ठीक करने में मदद करेगा.  

3. नमक, अजवाइन और नींबू का करें इस्तेमाल
सफेद नमक वायरल बुखार को ठीक करने में बहुत मदद करता है. आप नमक, अजवाइन और नींबू एक साथ भूनें और बाद में एक गिलास पानी में डालकर नींबू निचोड़ दें. ध्यान रखें कि पानी गुनगुना होना चाहिए.  

4. धनिया की चाय का करें इस्तेमाल
बता दें कि धनिया सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह वायरल बुखार जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. इसे यूज करने के लिए और एक गिलास पानी में धनिया, थोड़ा दूध और चीनी डालकर उबालें. बाद में इसे मरीज को दें. कुछ ही देर में बुखार और बदन दर्द से आराम मिल जाएगा.

ऊपर दिए गए उपाय केवल घरेलू इलाज है और इसे यूज करने से पहले डॉक्टरी सलाह भी जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Disha Patani का Fitness Routine नहीं है Simple, Perfect Figure के लिए करती हैं इतना सबकुछ

Navratri 2021: Mahashtami के दिन मां दुर्गा को खुश करने के लिए लगाएं Kaju और Makhane की Kheer का भोग, जाने बनाने की विधि

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator