लिटरेचर, ग्रामर और लिंग्विस्ट को हिंदी में क्या कहते हैं? जानें अंग्रेजी के इन शब्दों की हिंदी

Literature, Grammar and Linguist Hindi: हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है. पिछले कुछ सालों में हिंदी भाषा (Hindi Language) का तेजी से प्रचार-प्रसार हुआ है. हिंदी दिवस के मौके पर हम आपको अंग्रेजी के कुछ बेहद प्रचलित शब्दों की हिंदी बता रहे हैं. अंग्रेजी के शब्दों को हिंदी भाषी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. यहां तक कि तमाम युवा इन शब्दों की हिंदी जानते तक नहीं है. चलिए ऐसे ही कुछ शब्दों के बारे में जान लेते हैं. 

Literature और Grammar की हिंदी जानें 
जब बात भाषा की हो रही है, तो लिटरेचर और ग्रामर जैसे शब्दों की बात कर लेते हैं. क्या जानते हैं लिटरेचर और ग्रामर को हिंदी में क्या कहते हैं? अगर नहीं, तो चलिए जान लेते हैं. लिटरेचर (Literature) को हिंदी में ‘साहित्य’ कहा जाता है. भाषा के प्रयोग की एक विशेष विधि को साहित्य कहा जाता है. इसके अलावा ग्रामर (Grammar) को हिंदी में ‘व्याकरण’ कहा जाता है. किसी भी भाषा के अंग प्रत्यंग का विश्लेषण तथा विवेचन व्याकरण कहलाता है. व्याकरण वह विद्या है, जिसके द्वारा किसी भाषा को शुद्ध बोला, पढ़ा और लिखा जाता है. 

Linguist की हिंदी जान लीजिए 
लिंग्विस्ट शब्द भी भाषा से जुड़ा हुआ है और इस शब्द का काफी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप इसकी हिंदी जानते हैं? लिंग्विस्ट (Linguist) को हिंदी में ‘भाषाविद’ कहा जाता है. भाषाविद उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो भाषाओं के प्रति विशेष रुचि रखता हो और उसे बहुत सी भाषाओं का ज्ञान हो. भाषाविद मुख्य तौर पर प्राचीन भाषाओं पर विशेष नजर रखता है और उनको वर्तमान भाषा में परिवर्तित कर सही अर्थ समझाता है. 

Linguistics की हिंदी जान लीजिए 
क्या आप जानते हैं लिंग्विस्टिक्स को हिंदी में क्या कहा जाता है? लिंग्विस्टिक्स (Linguistics) को हिंदी में ‘भाषा विज्ञान’ कहा जाता है. किसी भी भाषा के हर पहलू के बारे में वैज्ञानिक रूप से अध्ययन को भाषा विज्ञान कहा जाता है. 

यह भी पढ़ेंः Health and Fitness Tips: Fruits खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी, सेहत को हो सकता है ये नुकसान

Health and Fitness Tips: ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर इस तरह लगाएं Coconut Oil , जानें इसके फायदे