घर पर नाश्ते में बनाएं पोहा कटलेट, जानें रेसिपी

Poha Cutlet Recipe: रोज-रोज नाश्ते में कुछ नया और अलग बनाने की परेशानी हर घर में होती है. ऐसे में अगर आप भी ये सोच रहे हैं कि नाश्ते में क्या बनाया जाए तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आप नाश्ते में पोहा कटलेट ट्राई कर सकते हैं.चलिए जानते हैं पोहा कटलेट बनाने की रेसिपी.

पोहा कटलेट (Poha Cutlet) बनाने की सामग्री

2 कप पोहा (Poha )

3 आलू उबले हुए (potato)

आधा कप पनीर कसा हुआ (cheese)

आधा कप गाजर कद्दूकस किया हुआ (Carrot)

गरम मसाला आधी चम्मच (Garam Masala)

काली मिर्च पाउडर आधी चम्मच (Black Pepper)

चाट मसाला पाउडर 1 चम्मच (Chaat Masala)

लाल मिर्च पाउडर आधी चम्मच (Chilli powder)

बारीक कटा अदरक एक चम्मच (Ginger)

2 मिर्च बारीक कटी हरी मिर्च (Green chilly)

1 चम्मच नींबू रस (Lemon)

2 चम्मच मैदा (Fine flour)

4 चम्मच धनिया पत्ती

आधा कप ब्रेड क्रम्ब्सट

तेल

नमक (Salt)

पोहा कटलेट (Poha Cutlet) बनाने की रेसिपी

पोहा कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले पोहा को कुछ सेकेंड के लिए धो लें और 10 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आलू को छीलकर उसे मैश कर लें. वहीं दूसरी तरफ एक बरतन में मैश्ड आलू लें और उसमें आलू, गाजर, पनीर नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला, लाल मिर्च, अदरक, धनिया पत्ति, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें. इसके बाद सभी को अच्छे से मिलाएं. इसके बाद इस मिश्रण से कटलेट तैयार कर लें. इसके बाद एक बाउल में मैदा डालें और उसमें पानी मिलाकर पतला पेस्ट बना लें. 

जब पेस्ट अच्छे से बन जाएं तो इसमें काली मिर्च पाउडर और नमक डालें. फिर हर कटलेट को पहले मैदा वाले इस पेस्ट में डुबाएं और उसके बाद ब्रेड क्रम्ब्स पर रोल करें. इसके पैन को गर्म करें और उसमें तेल डालकर गर्म करें और उसमें कटलेट को डालकर ब्राउन होने तक फ्राई करें. इस तरह तैयार हो गए आपके पोहा कटलेट. जिन्हे आप धनिएं की चटनी के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें

Kitchen Hacks: कढ़ी खाने के शौकीन लोग जरूर ट्राई करें Gujarati Kadhi , जानें रेसिपी

Kitchen Hacks: इस तरह घर पर बनाएं गुजराती खिचड़ी (Gujarati Khichadi ), जानें रेसिपी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.