इमिग्रेशन, एंबेसी और एंबेसडर को हिंदी में क्या कहते हैं? जानें अंग्रेजी के इन शब्दों की हिंदी 

Immigration, Embassy, Ambassador hindi: कई बार आपने इमिग्रेशन (Immigration), एंबेसी (Embassy) और एंबेसडर (Ambassador) शब्द सुने होंगे. इनका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन तमाम लोग इन शब्दों की हिंदी नहीं जानते. वैसे आज के दौर में अंग्रेजी (English) के शब्दों का इस्तेमाल करना ट्रेंड बनता जा रहा है. हालांकि हमें जितनी ज्यादा भाषाओं का ज्ञान होगा, उतना हमारे लिए बेहतर होगा. आज आपको अंग्रेजी के ऐसे ही कुछ शब्दों के हिंदी बताने जा रहे हैं, जिनके अंग्रेजी शब्द काफी इस्तेमाल किए जाते हैं. यहां तक कि हिंदी भाषी क्षेत्रों में भी अंग्रेजी के ही शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है.

Immigration और Immigrants की हिंदी जानें 
क्या आप जानते हैं इमिग्रेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? चलिए आज आपको इस शब्द की हिंदी बता देते हैं. इमिग्रेशन (Immigration) को हिंदी में ‘आप्रवासन’ कहते हैं. दूसरे देश मे आकर वहां स्‍थायी रूप से बसने की प्रक्रिया को आप्रवासन कहा जाता है. इसके अलावा जो लोग दूसरे देशों में जाकर बस जाते हैं, उन्हें इमिग्रेंट्स कहा जाता है. इमिग्रेंट्स (Immigrants) को हिंदी में ‘अप्रवासी’ कहा जाता है.

Embassy और Consulate की हिंदी जान लीजिए 
विदेश से जुड़े मसलों के लिए हर देश अपने अधिकारियों को दूसरे देशों में नियुक्त करता है. इसे एंबेसी कहा जाता है. क्या जानते हैं एंबेसी की हिंदी क्या है? एंबेसी (Embassy) को हिंदी में ‘दूतावास’ कहा जाता है. इसके अलावा कॉन्सुलेट (Consulate) को हिंदी में ‘वाणिज्य दूतावास’ कहा जाता है. 

Ambassador और Consulate General की हिंदी जान लीजिए 
एंबेसी और कॉन्सुलेट के बाद इनमें नियुक्त होने वाले अधिकारियों के बारे में जान लेते हैं. क्या आप जानते हैं एंबेसी में नियुक्त होने वाले मुख्य अधिकारी को एंबेसडर कहा जाता है. एंबेसडर (Ambassador) को हिंदी में ‘राजदूत’ कहा जाता है. इसके अलावा कॉन्सुलेट में नियुक्त होने वाले अधिकारी को कॉन्सुलेट जनरल कहा जाता है. कॉन्सुलेट जनरल (Consulate General) को हिंदी में ‘महावाणिज्य दूत’ कहा जाता है.

यह भी पढ़ेंः Health Care Tips: बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए Diet में शामिल करें ये चीजें

Kitchen Hacks: वजन कम करने के लिए रोज पीएं एप्पल स्मूदी, जानें बनाने का तरीका