बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Eat These Foods to Avoid Diseases: अचानक मौसम के करवट लेने से कभी सर्दी तो कभी गर्मी हो जाती है. ऐसे में सर्दी-जुकाम और गले से जुड़ी परेशानियां होने लगती है. वहीं इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉंग बनाएं. ऐसे में आपको बदलते मौसम के साथ अपनी डाइट में भी कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए. अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि बदलते मौसम में आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

गुड़ (Jaggery)

मौसम बदल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या होती है. आपको अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करना चाहिए, क्योकि गुड़ आपको ऐसी समस्या में राहत दे सकती है.  गुड़ की तासीर गर्म होती है. वहीं अगर आपको सर्दी या जुकाम है तो आप बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर पी सकते हैं.

चाय (Tea)

ये तो सबको ही पता है कि बदलते मौसम में चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है. इससे आपकी हल्की-फुल्की थकान गायब हो जाती है. इसके साथ ही छोटी-मोटी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं.

दही(Curd)

क्या आपको पता है कि दही आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है इसलिए इसे खाना काफी असरदायक हो सकता है. इसलिए इसे आप रोजाना अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. 

दालचीनी (Cinnamon)

आपको बता दें कि दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं है बल्कि ये कई रोगों को जड़ से समाप्त करने के काम भी आती है. इसके साथ ही ये आपके शरीर के इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग बनाती है. इसलिए इसे रोज अपने भोजन में शामिल करें. इसके अलावा आप इसे चाय में डालकर भी पी सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Health Care Tips: केले के पत्ते पर खाना खाने से सेहत को मिलते हैं चमत्कारी फायदे, जानें

Health Care Tips: भीगे हुए अखरोट (Walnuts) खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator