Chanakya Ni: ऐसे लोगों से कभी न करें मित्रता,शत्रु से ज्यादा होते हैं खतरनाक, जानें चाणक्य नीति

Chanakya Niti For Motivation in Hindi: चाणक्य नीति व्यक्ति को जीवन में सफल बनने के लिए प्रेरित करती है. चाणक्य नीति अंधेर में उजाला दिखाने का भी कार्य करती है, हताशा और निराशा को दूर करने में चाणक्य नीति अहम भूमिका निभाती है. यही कारण है इतने वर्ष बीत जाने के बाद भी आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति की प्रासंगिकता बनी हुई है. ऐसा माना जाता है कि आज भी बड़ी संख्या में लोग चाणक्य नीति का अध्ययन करते हैं.

Chanakya Niti For Motivation in Hindi: आचार्य चाणक्य की गिनती भारत के श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है. माना जाता है कि चाणक्य को एक नहीं बल्कि कई विषयों का ज्ञान था. चाणक्य अपने समय के विश्व प्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान किया करते थे. चाणक्य को अर्थशास्त्र के साथ कूटनीति शास्त्र, राजनीति शास्त्र आदि विषयों का भी ज्ञान था. चाणक्य ने समाज का भी बहुत ही गहराई के साथ अध्ययन किया था. इसके साथ ही मनुष्य को प्रभावित करने वाले सभी विषयों का भी गहन अध्ययन किया था. चाणक्य का मानना था कि व्यक्ति को शत्रु और मित्र का अंतर स्पष्ट रूप से समझना चाहिए, यदि ऐसा करने में अक्षम हैं तो हानि उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए.

स्वार्थी मित्र से सावधान रहें
चाणक्य नीति कहती है कि स्वार्थी मनुष्य सदैव अपने हितों का ध्यान रखता है. स्वार्थी मित्र शत्रु से भी अधिक खतरनाक होता है. ऐसे मित्र से सदैव सतर्क रहना चाहिए. स्वार्थी व्यक्ति अपने हितों के आगे कभी भी आपके सम्मान और सहयोग को वरियता प्रदान नहीं करेगा. जब भी उसे मौका मिलेगा, वो सिर्फ अपने हितों को महत्व प्रदान करेगा. इसलिए ऐसे लोगों से मित्रता करते समय सावधानी बरतें.

गलत कार्यों के लिए प्रेरित करना वाला, मित्र नहीं होता है
चाणक्य नीति कहती है कि सच्चा मित्र जीवन में किसी उपहार से कम नहीं होता है. ऐसे मित्र की हमेशा कद्र करनी चाहिए. जो मित्र गलत कार्यों के लिए प्रेरित करे और सही मार्ग न दिखाए ऐसे मित्र से तुरंत दूरी बना लेने में ही भलाई है, नहीं तो आगे चलकर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सच्चा मित्र समय आने पर अभिभावक और गुरु की भी भूमिका निभाता है.

यह भी पढ़ें:
Safalta Ki Kunji: हर दिन इन कार्यों को करने से लक्ष्मी जी होती हैं प्रसन्न, जीवन में नहीं रहती है धन की कमी, मान सम्मान में भी होती है वृद्धि

Bhagya Rekha: हाथ की इस रेखा में छिपा है, आपके धनवान होने का रहस्य, बहुत ही आसान है इस रेखा का पता लगाना

Surya Grahan 2021: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण पर ‘सूतक’ की नहीं बन रही है स्थिति, जानें किस डेट को लग रहा है ग्रहण