इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है अदरक और लहसुन

How to Increase Immunity: पूरे देश में कोरोनावायरस से बचने के लिए लहसुन, अदरक और खट्टे फल खाने की सलाह दी जाती है. वहीं कोरोना समेत कई बीमारियों से लड़ने के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी का स्ट्रॉंग होना बहुत जरूरी है. ऐसे में हम कई तरह के देसी उपाय भी करते हैं और कई तरह की दवाईयां भी खाते हैं जिससे हम शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा सकें. ऐसे में अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम यह आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग बना सकते हैं.

लहसुन और अदरक से बढ़ती है इम्युनिटी

आयुर्वेद के अनुसार लहसुन, अदरक और अश्र्वगंधा हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके साथ ही हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करते हैं. ऐसे में से अगर आप इन चीजों का रोजाना सेवन करते हैं तो संक्रमण होने की आशंका को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके अलावा आप तुलसी के पत्ते का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. इससे भी इम्यूनिटी स्ट्रॉंग बनती है.

खट्टे फल खाएं और फिजिकल वर्क करें

रोज डाइट में खट्टे फलों का सेवन करें. इसमें नींबू, संतरा, मौसमी फल खा सकते हैं. वहीं इसके अलावा आप आंवला का भी सेवन कर सकते हैं. बता दें डाइट के साथ फिजिकल वर्क करना भी बेहद जरूरी होता है. ऐसा करने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रॉंग होती है.इसके लिए जल्दी उठना चाहिए और रोजाना वॉकिग और कसरत या फिर योगा जरूर करना चाहिए.

रोजाना धूप जरूर लें

क्या आपको पता है कि शरीर को रोगों से बचाने के लिए रोज धूप लेना बहुत जरूरी होता है. ऐसा करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके लिए आप रोजाना सुबह 20 से 30 मिनट की धूप  जरूर लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Health and Fitness Tips: Liver को रखना चाहते हैं स्वस्थ? तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Health and Fitness Tips: इलायची (Cardamom) का ज्यादा सेवन करने से हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator