UK के झुकने के बाद India ने भी दिखाई नरमी, नए यात्रा प्रतिबंधों को लिया वापस

नई दिल्ली: भारत (India) के सख्त रुख के बाद ब्रिटेन (UK) ने भारत से आने यात्रियों को अनिवार्य क्वारंटीन का नियम वापस ले लिया. जिसके बाद भारत ने भी अब ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर लगाए गए एक्सट्रा प्रतिबंधों को वापस ले लिया है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया नया सर्कुलर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सर्कुलर जारी कर कहा कि नए परिदृश्य के बाद ब्रिटेन (UK) से आने वाले यात्रियों पर लगे प्रतिबंधों को वापस माना जाए. अब ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर 17 फरवरी से पहले के अंतरराष्ट्रीय नियम ही लागू होंगे. 17 फरवरी से पहले ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को प्लेन में सवार होने से अपनी नेगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट जमा करानी होती थी. 

ब्रिटेन ने भारतीय यात्रियों पर लगाए थे प्रतिबंध

बताते चलें कि ब्रिटेन (UK) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से निर्मित कोविशील्ड टीके (Covishield) को मान्यता तो दी. इसके साथ ही ब्रिटेन में पहुंचने पर टीके की दोनों डोज ले चुके भारतीय यात्रियों के लिए 10 दिन के अनिवार्य क्वारंटीन पीरियड का नियम भी लागू कर दिया. भारत (India) ने इस मुद्दे पर ब्रिटेन से बात करके इसे वापस लेने की मांग की लेकिन ब्रिटेन ने अस्वीकार कर दिया.

भारत ने भी ब्रिटेन के खिलाफ उठाए सख्त कदम

इसके बाद भारत (India) ने भी जवाबी कदम उठाते हुए ब्रिटेन (UK) से आने वाले यात्रियों के लिए कठोर नियम लागू कर दिए. इनमें भारतीय हवाई अड्डों पर उतरते ही आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाने, 10 दिनों का अनिवार्य क्वारंटीन पीरियड पूरा करने और फिर से कोरोना टेस्ट करवाने की शर्त लागू की गई. भारत ने 1 अक्टूबर से यह नियम लागू किए थे. 

ये भी पढ़ें- UK New Visa Rules: वैक्सीन रेसिज्म का नया उदाहरण, नियमों के फेर में फंसे लोग

ब्रिटेन के स्वर धीमे पड़े, वापस लिए प्रतिबंध

भारत (India) के इस सख्त रुख के बाद ब्रिटेन (UK) के स्वर धीमे पड़ गए. वहां के अधिकारियों ने कहा कि ब्रिटेन को कोविशील्ड टीके से कोई दिक्कत नहीं है. उसे भारत की टीका प्रमाणन प्रक्रिया से कुछ समस्या है, जिसे सुधारा जाना चाहिए. इसके बाद ब्रिटेन ने पिछले हफ्ते भारत सहित 47 देशों से आने वाले यात्रियों पर लगे प्रतिबंधों को रद्द कर दिया. इसके बाद भारत ने भी ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच और पाबंदियां हटाने का ऐलान कर दिया. 

LIVE TV