भाई ने कायम की मिसाल, बहन की जान बचान के लिए किया ऐसा काम

Organ Donation: आपका अनमोल अंग जिंदगी से मायूस लोगों को जीने का कारण बन सकता है. कुछ ऐसा ही किया है एक भाई ने अपनी बहन के साथ. उसने अपनी बहन को यादगार अनमोल तोहफा दिया है. अगर कमलेश की बहन सीमा को किडनी नहीं मिलती तो जान जा सकती थी. बहन की समस्या सुनकर भाई ने किडनी डोनेट करने का फैसला किया और इस तरह उसकी जान बच सकी.

भाई ने बहन को दिया यादगार तोहफा

बहन का दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में सफलतापूर्वक किडनी ट्रांस्पलांट हुआ. गोरखपुर निवासी 30 वर्षीय सीमा के मुताबिक उसे किडनी की गंभीर समस्या थी. उसने इलाज के लिए निजी अस्पताल का रुख किया. डॉक्टरों ने उसकी किडनी के खराब होने की जानकारी दी और ट्रांसप्लांट की जरूरत बताई. लेकिन किडनी ट्रांसप्लांट पर आने वाले खर्च ने सीमा के होश उड़ा दिए. 10-12 लाख का खर्च सुनकर उसके पैरों तले की जमीन खिसक गई क्योंकि इतनी भारी रकम का इंतजाम करना उसके लिए बहुत मुश्किल था. उसके बाद उसने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में जांच कराया. सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टरों ने भी किडनी ट्रांसप्लांट की सिफारिश की. लेकिन सवाल ये पैदा हुआ कि किडनी कौन दान करेगा.

भाई कमलेश को जब अपनी बहन से जानकारी हुई तो उसने किडनी डोनेट करने का फैसला कर लिया. कमलेश की जांच पड़ताल के बाद डॉक्टरों ने किडनी दान करने की इजाजत दे दी. सफदरजंग अस्पताल में नेफ्रोलॉजी विभाग के एचओडी डॉक्टर हिमांशु वर्मा ने बताया कि मरीज के सभी जांच करने पर पता चला कि किडनी खराब हो चुकी है और जिंदगी बचाने के लिए ट्रांसप्लांट की जरूरत है. इस मामले में सीमा भाग्यशाली रही कि समय रहते भाई की शक्ल में डोनर मिल गया. ऑपरेशन के बाद दोनों हेल्दी जिंदगी गुजार रहे हैं. उन्होंने भाई की तारीफ करते हुए कहा कि अपनी बहन को किडनी दान कर साबित किया कि भाई-बहन का रिश्ता बहुत अनोखा है.

किडनी की कैसे करें देखभाल ?

डॉक्टर हिमांशु के मुताबिक किडनी की अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा रहे. इस तरह आप किडनी की क्रोनिक बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं. फिट और सक्रिय रहकर भी आप किडनी की देखभाल कर सकते हैं. फिट और सक्रिय रहने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता, जिससे किडनी की सेहत बनती है. उसके अलावा, ब्लड शुगर लेवल को भी बराबर काबू में रखें क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को किडनी के नुकसान का जोखिम होता है.

Twindemic of Covid-19 And Flu: विशेषज्ञों ने आने वाली सर्दी में ट्विंडेमिक की दी चेतावनी, जानें कोविड और फ्लू के बीच अंतर

Vitamin C for Health: शरीर के लिए विटामिन सी क्यों है जरूरी? जानिए 5 फायदे और 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ