भारतीय सेना की 16 राष्ट्रीय राइफल्स के जवान थे पूंछ सेक्टर में शहीद हुए पांच सैनिक

Poonch Encounter: एलओसी के पूंछ सेक्टर में आतंकियों से मुठभेड़ में भारतीय सेना के एक जेसीओ सहित पांच सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए. ये सभी सैनिक भारतीय सेना की 16 आरआर (राष्ट्रीय राइफल्स) के जवान थे. इस ऑपरेशन में जम्मू कश्मीर पुलिस भी शामिल थी. देर शाम तक राजौरी इलाके में सेना का सर्च ऑपरेशन जारी था. 

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की सुबह भारतीय सेना को जानकारी मिली थी कि पूंछ के करीब शाहदरा (थानामंडी) इलाके में कुछ संदिग्ध आतंकियों की मूवमेंट देखी गई है. इस ‌सूचना के आधार पर सेना ने डीकेजी के जंगल में कोर्डन एंड सर्च ऑपरेशन शुरू किया. लेकिन सर्च शुरू करते ही जंगल में छिपे हुए आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी. दोनों तरफ की फायरिंग में सेना के पांच जवान घायल हो गए. घायल जवानों को करीब के अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

मारे गए सैनिकों की पहचान नायब सूबेदार जसविंदर सिंह, नायक मंदीप सिंह, सिपाही गजन सिंह, सिपारी सरज सिंह और सिपाही एच वेशाख  के रूप में हुई. जसविंदर, मंदीप और गजन सिंह पंजाब के निवासी हैं और सरज सिंह उत्तर प्रदेश के शाहजांपुर, जबकि वेशाख केरल के कोलम जिले के रहने वाले हैं. इस घटना पर नगरोटा (जम्मू स्थित) वाइट नाइट कोर के जीओसी ने शोक जताते हुए वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों के परिवार के प्रति संवेनाएं व्यक्त की हैं. जानकारी के मुताबिक, एनकाउंटर के दौरान आतंकी पूंछ (थानामंडी) इलाके से राजौरी की तरफ भागने में कामयाब हो गए थे. उनकी तलाश में राजौरी में सघन तलाशी अभियान चल रहा है. 

बता दें कि अभी तक ये साफ नहीं है कि आतंकी कौन है? लेकिन इस इलाके के एलओसी के करीब होने के चलते इस बात की आशंका जताई जा रही है कि ये आतंकी (जिनकी संख्या 3-4 हो सकती है) पाकि‌स्तान की तरफ से घुसपैठ कर भारत की सीमा में दाखिल हुए हैं.  हालांकि, पिछले काफी समय से इस इलाके में आतंकियों की घुसपैठ की घटनाएं काफी कम सामने आई हैं. आतंकी अगर इस रूट से घुसपैठ करते हैं तो वे मुगल रोड से शोपियां के जरिए कश्मीर घाटी में दाखिल होने के लिए इस्तेमाल करते आए हैं. पिछले साल भी थानामंडी में एक एनकाउंटर में सेना ने आतंकियों को मार गिराया था. पूंछ सेक्टर में सीजफायर एग्रीमेंट से पहले पाकिस्तानी सेना की तरफ से युद्धविराम का उल्लंघन और बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) के हमलों की काफी घटनाएं सामने आती थी.

Malabar Exercise: चीन से गतिरोध के बीच भारत बंगाल की खाड़ी में करेगा मालाबार युद्धभ्यास, ये देश होंगे शामिल

Poonch Encounter: शहीद हुए पंजाब के जवानों के परिवारों को चन्नी सरकार देगी 50 लाख का मुआवज़ा, 1 शख्स को मिलेगी नौकरी