कोविड-19 के दौरान इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए रोजाना करें गरारे, बलगम से भी मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Gargle: दुनिया भर में सर्दियों से गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने का चलन है. वहीं कोविड-19 से बचने के लिए भी गरारे करने की सलाह दी जा रही है. गरारे ओरल कैविटी को साफ और बैक्टीरिया फ्री करने में मदद करती है और आपके सांस कैविटी में बलगम को बनने से रोकती है. वहीं अगर आपको सर्दियों में सर्दी-खांसी से बचना है तो आपको रोजाना गरारे करना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि गरारे करने का सही तरीका क्या होता है और इसे करने के क्या-क्या फायदे हैं. आइये जानते हैं.

गरारे (Gargle) करने का सही तरीका-

सामग्री– गर्म पानी- एक गिलास, नमक एक चम्मच

तरीका– एक गिलास पानी को गर्म करें और उसमें सेंधा नमक डालें और इसे पूरी तरह से घुलने दें. इसके बाद पानी को गर्म होने दें. गरारे करने से पहले तापमान जांच लें कि ज्यादा गर्म ना हो. इसके बाद मुंह में नमक का पानी का एक बड़ा घूंट लें और अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और लगभग 30 से 40 सेकंड तक गरारें करें इसके बाद से निगले नहीं बल्कि बाहर थूक दें.

  गरारे करने के फायदे-

गले में खराश को करता है ठीक- गले में खराश दर्दना हो सकती है वहीं इसके साथ ही खाना निगलते समय जलन पैदा कर सकती है. वहीं गले में खराश आपके मुंह को ड्राई और खुजलीदार बना सकती है और इससे आपको बार-बार अपना गला साफ करने का मन करता है.

दर्द और सूजन को करता है कम- नमक में एंटी-इंफ्लेमटरी गुण होते हैं जो दांत दर्द, मसूड़ों से बल्ड और सूजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नमक के पानी में हाइपरटोनिक गुण होते हैं और इसलिए दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है.

Health Tips: Covid-19 के दौरान हो रहे हैं कब्ज के शिकार, तो इन चीजों से करें ठीक

Omicron Variant Alert: Covid-19 के दौरान शरीर में Oxygen लेवल को ठीक रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होंगे संक्रमित

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator