कोविड-19 के दौरान शरीर में ऑक्सीजन लेवल को ठीक रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Covid-19: कोरोनावायरस (Coronavirus) ने इस समय हर किसी को परेशान कर रखा है. ऐसे में लोगों को घर में रहने की सलाह दी जाती है. कोरोना के दौरान इसका सीधा असर हमारे फेफड़ों और रेस्पिरेटरी सिस्टम पर होता है.जिसके कारण ज्यादातर लोगों में ऑक्सीजन लेवल की कमी देखी गई है जिससे सांस लेने में काफी परेशानी होती है. ऐसे में जरूरी है कि बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को ठीक रखा जाए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप कोविड-19 के दौरान  ऑक्सीजन लेवल को किस तरह से ठीक रख सकते हैं.

ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing Exercises) करें- ऑक्सीजन लेवल को ठीक रखने के लिए ताजी हवा जरूर लें. इसके लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें, क्योंकि यह नेचुरल तरीके से आपकी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को ठीक करती है. जितना हम सांसों को लेते और छोड़ते हैं उतनी फ्रेश एयर और ऑक्सीजन हमारे अंदर जाती है और हमारे फेफड़ों को अच्छे से एनर्जी मिलती है. बता दें एक्सरसाइज से हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं और आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इसके लिए आप सुबह के समय अनुलोम-विलोम और प्राणायाम करें.

डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स लें- आयरन के लिए हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि जब बॉडी में ऑक्सीजन की कमी से कमजोरी आ जाती है तो आयरन उनको पूरा करता है. वहीं इसके अलावा फेफड़ों से शरीर के बाकी अंगों में ऑक्सीजन ले जाने के अलावा उनको पूरा करता है. इसके अलावा आयरन इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए भी जरूरी होता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में सेब, किशमिश, गुण आदि शामिल कर सकती हैं.

पानी भरपूर मात्रा में लें- पानी हमारे लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इसमें ऑक्सीजन होता है. सिर्फ पानी ही आपकी कई समस्याओं का समाधान कर सकता है. इसलिए पानी भरपूर मात्रा में लेते रहें.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant Alert: Omicron Variant संक्रमितों में हो रही है पेट की समस्या, दिख रहे हैं इस तरह के नए लक्षण

Health Tips: Covid-19 के मरीजों को तनाव करता है परेशान, अपनाएं ये उपाय

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator