लौट आया है Work From Home, इन हेल्थ टिप्स को दोबारा कर लीजिए याद

Work From Home Tips: कोरोना के मामले बढ़ने के कारण कई राज्य सरकारों ने वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी है. जिसके कारण एक बार फिर से लोग घर से काम करने को मजबूर हो रहे हैं. कुछ समय तक हमारी जिंदगी पटरी पर लौट आई थी, जिसके कारण हो सकता है कि आप उन हेल्थ टिप्स को भूल गए हों. जो कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान बहुत जरूरी हैं. आपके वर्क फ्रॉम होम के साथ हेल्थ भी अच्छी तरह चलती रहे, इसलिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं.

Health Tips for Work from Home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनाएं ये हेल्थ टिप्स
वर्क फ्रॉम होम करने के अपने फायदे हैं, लेकिन इसके साथ ही अकेलापन, बर्नआउट होने का खतरा, वर्क लाइफ बैलेंस ना होना, फोकस टूटने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. लेकिन, इन हेल्थ टिप्स को अपनाने से आपका वर्क फ्रॉम होम और हेल्थ दोनों बेधड़क चलेंगी.

ये भी पढ़ें: Mental Health: बॉस में होनी चाहिए ये 6 क्वालिटी, वरना हर वक्त स्ट्रेस में रहेंगे उसके Employees

1. सही पोस्चर और कंफर्ट
वर्क फ्रॉम होम करते हुए अपने पोस्चर और कंफर्ट का पूरा ध्यान रखें. अपने काम करने की जगह एक शांत और रोशनी वाले कमरे में रखें. साथ ही, कंप्यूटर को अपनी आंखों के लेवल पर रखें. वहीं, कमर को सीधा करके बैठें और हर 2 घंटे बाद 5 मिनट के लिए खड़े होकर स्ट्रेचिंग करें.

2. वर्क लाइफ बैलेंस
वर्क फ्रॉम होम का मतलब यह नहीं कि आप पूरे दिन घर पर काम में लगे रहें. ऑफिस की तरह घर पर भी अपने काम के घंटे फिक्स करें. इस दौरान उसी शिद्दत से काम करें, जैसा कि आप ऑफिस में रहकर काम करते हैं. इसी तरह आप ऑफिस की तरह ही काम के बीच में लंच या टी ब्रेक लें. इससे आपको वर्क लाइफ बैलेंस बनाने में मदद मिलेगी.

3. स्ट्रेस मैनेज करें
वर्क फ्रॉम होम करते हुए वर्क स्ट्रेस बढ़ सकता है. क्योंकि, घर से काम करने पर अलग तरह की चुनौतियां हो सकती हैं और फोन व ईमेल पर कॉर्डिनेशन करने में समय लग सकता है. इसलिए, रोजाना ब्रीदिंग एक्सरसाइज से स्ट्रेस मैनेज करना ना भूलें.

ये भी पढ़ें: Burnout के कारण हो सकती है भूलने की ‘बीमारी’, अनजाने में आप हो रहे हैं शिकार, जानें इलाज

4. एक रुटीन बनाएं
सीडीसी कहता है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों को एक फिक्स रुटीन बनाना चाहिए और उसपर टिके रहना चाहिए. जैसे कि आप रोजाना एक समय पर उठें, एक समय पर नहाएं और फिर नाश्ता वगैराह करके अपने काम पर लगें. साथ में रोजाना 8 घंटे की नींद लेना ना भूलें.

5. एक्सरसाइज, पानी और डाइट
वर्क फ्रॉम होम के दौरान शरीर को ज्यादा परेशानी हो सकती है. क्योंकि, हमारी शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है. इसलिए, रोजाना एक्सरसाइज करना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और हेल्दी डाइट लेना ना भूलें. यह आपके शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.