मकर संक्रांति पर खाए जाने वाले तिल और गुड़ के लड्डू से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

Benefits of Gur and Til Laddu: मकर संक्रांति एक हिंदुओं का फेमेस त्योहार है जिसे पूरे भारत में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है. उत्तर प्रदेथ में इसे खिचड़ी उत्सव में, गुजरात और राजस्थान में पतंग महोत्सव के रूप में, वहीं आंध्र प्रदेश में संक्रांति के रूप में तो वही तमिलनाडु में पोंगल के रूप में मनाया जाता है. वहीं हर भारतीय त्योहार में एक विशेष व्यंजन होता है जो भगवान को चढ़ाया जाता है और उस अवसर पर खाया जाता है. मकर संक्रांति के पर्व पर तिल और गुड़ से लड्डू और चिक्की जैसी मिठाइयां बनाने की परंपरा है. बता दें सर्दियों में तिल और गुड़ काफी फेमस हैं और इसे खाने के कई फायदे हैं. ऐसे में हम यहां आपको तिल और गुड़ के बने लड्डू के फायदों के बार में बताएंगे. चलिए जानते हैं.

शरीर को रखता है गर्म– तिल मुख्य रूप से सफेद और काले दो तरह के होते हैं. सफेद तिल का सेवन आमतौर पर सर्दियों में गुड़ के साथ किया जाता है क्योंकि यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. वहीं गुड़ के लड्डुओं का सेवन करने से सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है.

बालों और स्किन को रखता है हेल्दी- तिल और गुड़ के लड्डूओ का सेवन करने से यह बालों की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है और स्किन को हेल्दी रखता है क्योंकि वह प्रटीन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. इसलिए मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ के लड्डू खाने का और दान करने का चलन है.

दिल के लिए अच्छा– तिल के बीज मैग्नीशियम में हाई होते हैं जो लो ब्लड प्रेशर में मदद कर सकता हैं. इसके अलावा इनके एंटीऑक्सीडेंट हार्ट हेल्थ के लिए प्लाक बिल्डअप को रोकने में मदद कर सकते हैं इसलिए सर्दियों में तिल और गुड़ के लड्डू जरूर खाने चाहिए.

ये भी पढ़ें

Health Tips: मोटापे को कम करने के लिए मीठा खाने की क्रेविंग को इस तरह करें कम, बॉडी होगी स्लिम

Health Tips: Covid-19 काल में इन गलतियों को करने से बचें, हो सकती है Immunity कमजोर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator