कोविड-19 के मरीज डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

Covid-19:  कोविड-19 एक बार फिर से देश और दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है. जिसकी वजह से लोग घर से बाहर निकलने में डरते हैं. वहीं कोविड-19 के मामलों को देखते हुए बहुत से लोगों ने घर बैठकर डॉक्टर से हेल्थ संबंधी सलाह लेना शुरू कर दिया है. अगर आप भी इस महामारी के दौरान घर बैठे किसी डॉक्टर से सलाह लेने के बारे में सोच रही हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.चलिए जानते हैं.

वीडियों कॉल (Video Call) के लिए तैयार- सबसे पहले तो अपने आप को यह सुनिश्चित कर लें कि क्या आप डॉक्टर से बात करने के लिए वीडियों कॉल के लिए सहज है या नहीं. वहीं अगर आपको लगता हैं कि वीडियों में सहज नहीं तो आप वीडियो कॉल की जगह फोन कॉल के माध्यम से भई ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं.

रजिस्टर्ड डॉक्टर से ही लें सलाह-  कोरोना काल में ऑनलाइन डॉक्टर सेवा की मांग बहुत बढ़ गई है. आजकल बहुत से डॉक्टर बिना किसी रजिस्टेशन के भी सलाह दें रहे हैं. ऐसे में आप उन्ही डॉक्टर से सलाह ले जिनका रजिस्टेशन हुआ हो. ध्यान रहे कि आप किसी भी अंजान डॉक्टर से सलाह लेने से बचें. इसके लिए आपको मान्यता प्राप्त और  पंजीकृत वेबसाइटों पर ही भरोसा करना चाहिए.

खुलकर बीमारी बताएं- डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेते समय आप अपनी बीमारी के बारे में खुलकर बात करें. कई बार वीडियो कॉल के माध्यम  से दूर बैठे डॉक्टर से मरीज खुलकर बात नहीं कर पाते हैं.तो ऐसे में डॉक्टर को काफी परेशान होती है.इसलिए डॉक्टर से खुलकर बात करें और कोई भी बात डॉक्टर से ना छुपाएं.

ये भी पढ़ें

Health Tips: Bread खाने वाले हो जाए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: लगातार Laptop पर काम करने वाले लोग इस तरह करें अपने हाथों और उंगलियों को रिलैक्स, करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator