Wrinkles under Eye: ये खराब आदतें जवानी में ही आंखों के पास लाती हैं झुर्रियां

झुर्रियां चेहरे के बूढ़े होने की निशानी होती है. लेकिन, आजकल कम उम्र में ही झुर्रियां आने लगती हैं और सबसे पहले आंखों के नीचे झुर्रियां दिखाई देती हैं. अक्सर जवानी में झुर्रियां आने के पीछे हमारी कुछ खराब आदतें जिम्मेदार होती हैं. जिन्हें हम नजरअंदाज करते रहते हैं और जवानी में ही बूढ़े दिखने लगते हैं. आइए, जानते हैं कि कम उम्र में आंखों के पास झुर्रियां आने के क्या कारण हो सकते हैं.

Wrinkles in young age: कम उम्र में आंखों के नीचे झुर्रियां आने के कारण
अगर आप आंखों के पास झुर्रियां नहीं लाना चाहते, तो नीचे बताई हुई खराब आदतों से दूर रहें.

ये भी पढ़ें: 1 चीज ही Hair और Face दोनों को बना देगी चमकदार, Salman Khan की ये हीरोइन भी करती है फॉलो

1. अनहेल्दी फूड
शरीर को अंदर से हेल्दी रखना हो या फिर स्किन को, अनहेल्दी फूड से दूर रहना ही पड़ेगा. कुछ लोग अनहेल्दी फूड पर ही डिपेंड करते हैं, जिससे स्किन के ऊपर झुर्रियां आने लगती हैं और स्किन बेजान बनती रहती है.

2. आंखों पर रगड़कर क्रीम लगाना
डार्क सर्कल दूर करने या फिर उनसे बचने के लिए लोग आई क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, आई क्रीम को लगाकर सिर्फ हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए. वरना आंखों के नीचे की त्वचा डैमेज हो जाती है और झुर्रियां आने लगती हैं. आपको आई क्रीम लगाकर सिर्फ हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Health TIPS: एक्सरसाइज के बिना भी बन सकते हैं फिट और पतले, इन टिप्स को अपनाना है एकदम आसान

3. मेकअप हटाते हुए गलती करना
आई मेकअप हटाते हुए भी काफी सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि मेकअप हटाते समय आंखों के पास ताकत से रगड़ना या बार-बार रगड़ना स्किन को डैमेज कर देता है. इस कारण आंखों के नीचे झुर्रियां कम उम्र में ही आ जाती हैं.

4. केमिकल वाला कंसीलर
बेकार क्वालिटी या केमिकल वाला कंसीलर लगाना भी कम उम्र में झुर्रियों का कारण बन सकता है. केमिकल आंखों के नीचे की स्किन का पोषण छीन लेता है और उसे ड्राई बनाता है. इसलिए, कंसीलर अच्छी क्वालिटी का ही लगाएं. इसके साथ ही आंखों को बार-बार मसलने से भी बचें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.