इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज काढ़ा पीते हैं तो हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Kadha Health Benefits: आयुर्वेद में काढ़ा पीने का बहुत महत्व है. काढ़ा पीने से शरीर में गर्मी आती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. कोरोनाकाल में लोगों ने खूब काढ़ा पीया. अब एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोग नए वेरिएंट ओमिक्रोन और ठंड से बचने के लिए रोजाना काढ़ा पी रहे हैं. लोग अंदर से डरे हुए हैं. हर कोई खुद को स्वस्थ रखने के लिए तरह तरह के उपाय कर रहा है. मौसमी बीमारियों से बचने के लिए लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा काढ़ा पीने से भी आपको नुकसान हो सकता है. अगर आपको शरीर को स्वस्थ रखना है तो किसी भी चीज का उतना ही सेवन करें जितना जरूरी है, नहीं तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. जानते हैं ज्यादा काढ़ा पीने से क्या नुकसान होते हैं?

रोजाना काढ़ा पीने से शरीर को होने वाले नुकसान

अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में रोजाना काढ़ा पीते हैं तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है. विशेषज्ञों का मानना है किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य, उम्र, मौसम और काढ़ा बनाने की सामग्री पर ये निर्भर करता है कि आपको डेली काढ़ा पीना चाहिए या नहीं. अगर आप रोज काढ़ा पी रहे हैं और आपको कुछ परेशानी हो रही हैं तो तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह लें.

रोजाना काढ़ा पीने से परेशानियां         

1- पेट बहुत ज्यादा गैस बनना और जलन होना

2- नाक से खून बहना और सूखापन रहना

3- एसिड बनना और अपच की समस्या होना        

4- मुंह में छाले हो जाना

5- बार-बार पेशाब जाना  और जलन होना

वात, पित्त और कफ रोगी इन बातों का रखें ध्यान

काढ़ा बनाने में ज्यादातर गर्म तासीर की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. जिसमें काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, गिलोय, अश्वगंधा, इलायची और सोंठ जैसी गर्म सामग्री डाली जाती है. ये सारी चीजें शरीर में गर्मी पैदा करती हैं. ऐसे में ज्यादा काढ़ा पीने से आपको नुकसान हो सकते हैं. अगर आपको कफ विकार है तो आप नियमित रूप से काढ़ा पी सकते हैं. ऐसा करने से कफ खत्म हो जाता है. लेकिन पित्त और वात दोष वाले लोगों को ज्यादा गर्म चीजों से बचना चाहिए. आपको काढ़ा बनाने में काली मिर्च, दालचीनी और सोंठ जैसी चीजें गर्म चीजें कम डालनी चाहिए. ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करने से आपको परेशानी हो सकती है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator