Health TIPS: एक्सरसाइज के बिना भी बन सकते हैं फिट और पतले, इन टिप्स को अपनाना है एकदम आसान

Health TIPS: शरीर को फिट और पतला रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. लेकिन, ऐसा नहीं है कि एक्सरसाइज या वर्कआउट के बिना फिट नहीं रहा जा सकता है. डायबिटीज, हाई बीपी, थायरॉइड, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से बचने के लिए एक्टिव लाइफस्टाइल रखना जरूरी है. लाइफस्टाइल एक्टिव बनाने के लिए कुछ आसान हेल्थ टिप्स फॉलो किए जा सकते हैं.

आइए जानते हैं कि शरीर को फिट और निरोग रखने के लिए निम्नलिखित आसान टिप्स अपनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: एलोवेरा में ऐसे मिलाएं 1 मामूली चीज, फिर देखें कमाल, बदल जाएगी सूरत

Simple Health TIPS: पतली कमर और हेल्दी बॉडी के लिए टिप्स

1. पैदल चलें
हेल्थ एक्सपर्ट, हेल्दी रहने के लिए एक्टिव रहने की सलाह देते हैं. जिसके लिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा पैदल चलना चाहिए. अगर आप रोजाना 5 हजार से 10 हजार तक कदम चलते हैं, तो यकीन मानिए वर्कआउट के लिए अलग से समय देने की जरूरत नहीं है. करीब आधा घंटा तेज चलने से लगभग 200 कैलोरी बर्न की जा सकती है.

2. घर की सफाई करें
घर की सफाई खुद करना दो तरीके से सेहत को फायदा पहुंचाता है. पहला तो आप हानिकारक बैक्टीरिया व कीटाणुओं के संपर्क में नहीं आते, दूसरा जब आप सफाई करते हैं, तो शारीरिक मेहनत करते हैं. जो कि शरीर के लिए एक प्रकार की एक्सरसाइज हो जाती है. जब आप बैठकर झाडू़-पोछा लगाते हैं, तो यह पतली कमर और पेट के लिए काफी असरदार होता है.

ये भी पढ़ें: ये छोटी-सी गलती, दिमाग का कर सकती है सत्यानाश! जिंदगी भर रहेगा अफसोस

3. ज्यादा देर तक एक जगह ना बैठें
आपको ज्यादा देर तक एक जगह नहीं बैठना चाहिए और यह हेल्थ टिप वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों के लिए काफी जरूरी है. क्योंकि, एक जगह ज्यादा देर तक बैठे रहने से शरीर अकड़ जाता है और शरीर का लचीलापन खत्म हो जाता है. इसके कारण शरीर में दर्द, क्रैंप आदि समस्याएं हो सकती हैं.

4. लिफ्ट की जगह सीढ़िया चढ़ें
अगर आपका फ्लैट दूसरे फ्लोर पर है, तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियां इस्तेमाल करें. वरना, अगर फ्लैट ज्यादा ऊंचाई पर है, तो कुछ फ्लोर बाद लिफ्ट लें. ऐसा करने से आपके पैर मजबूत रहेंगे और शरीर स्वस्थ रहेगा. यह हेल्थ टिप पाचन को भी सुधारने में मदद करेगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.