Health Tips: COVID-19 के समय है Diabetes और Air Pollution से अधिक खतरा, इस तरह करें बचाव

Covid-19: इस समय देश और दुनिया में कोरोना ने अपना कब्जा जमा रखा है. कई जगहों पर वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया गया है तो कहीं सख्ती बढ़ा दी गई है. सांस से जुड़ा इन्फेक्शन है तो कोविड शरीर पर ऐसा असर करता है कि दिल की बीमारी, सेप्टिक शॉक, लिवर, किडनी फेलियर जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकता है. वहीं अगर आपको पहले से ही गंभीर बीमारी या फिर कोई समस्याएं हैं उनके लिए ये बहुत बड़ी समस्या हो सकती है. डायबिटीज के मरीजों को वायु प्रदूषण के कारण कोविड-19 इन्फेक्शन फैलने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीजों को कोरोना काल में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

वायु प्रदूषण (Air Pollution) वाले इलाकों में लोगों को होगी समस्या- जिस इलाके में जरूरत से ज्यादा प्रदूषण होता है वहां सांस की बीमारी और इससे जुड़े इन्फेक्शन्स का खतरा ज्यादा होता है.इसके साथ ही ऐसी जगहों पर इन्फेक्शन बहुत घातक साबित हो सकते हैं. इसलिए कोविड-19 के बढ़ने का अहम कारण वायु प्रदूषण हो सकता है. इससे लड़ने का एक ही तरीका है कि उन लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाई जाए जो इससे संक्रमित हो गए हैं. इसलिए डायबिटीज से ग्रसित लोगों  की कंडीशन ज्यादा खराब है.

डायबिटीज (Diabetes ) से ग्रसित लोग कैसे करें अपनी सुरक्षा-

  • कोविड-19 से बचने के लिए सबसे पहले इसकी गंभीरता को समझना जरूरी है.
  • जिस दिए एयर क्वालिटी खराब हो उस दिन घर से बाहर जाने से बचें.
  • अपनी डाइट को लेकर खास ख्याल रखना जरूरी है. हमेशा हेल्दी डाइट लें जिससे इम्यूनिटी में सुधार हो.
  • फिजिकल एक्टिविटी को कम न करें, ये इम्यूनिटी के लिए बहुत जरूरी होती है
  • स्मोकिंग और ड्रिंकिंग जैसी आदतों से बचें.

ये भी पढे़ं

Weight Loss: महिलाएं सोने से पहले भूलकर भी न करें ये काम, बॉडी हो जाएगी स्लिम

Health Tips: Immunity बूस्ट करता है सफेद प्याज, इसे खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator