ये है ओमिक्रोन संक्रमण का पहला लक्षण, नजर आते ही हो जाएं सतर्क

Omicron Infectiom First Symptom: ओमिक्रोन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. हालांकि यह बात बार-बार बताई जा रही है कि कोरोना यह वेरिएंट बहुत घातक नहीं है. हम आपसे यही कहेंगे कि इस वायरस को लेकर अभी किसी भी निर्णय पर हेल्थ एक्सपर्ट्स नहीं पहुंचे हैं और साइंटिस्ट्स लगातार इस पर रिसर्च कर रहे हैं. यही वजह है कि डॉक्टर्स लगातार यही अपील कर रहे हैं कि आप इस वायरस की चपेट में आने से बचने का हर संभव प्रयास करें. 

यह वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है और अब वीकऐंड लॉकडाउन भी ज्यादातर जगहों पर लगा दिया गया है. ऐसे में जरूरी है कि आपको यह पता हो कि इस वायरस की चपेट में आने पर सबसे पहला लक्षण कौन-सा नजर आता है. ताकि यदि परिवार में कोई एक भी व्यक्ति संक्रमित हो तो वो खुद को आइसोलेट कर ले. इससे परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमण से बचाने में आसानी होगी.

अमेरिका के येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में सहायक प्रोफेसर जॉर्ज मोरेनो ने प्रेस को बताया कि ओमिक्रोन से संक्रमित होने पर ज्यादातर मरीजों को शुरुआती लक्षण किस रूप में नजर आए…

  • सबसे पहले गले में रूखापन, खराश या तेज जलन की अनुभूति होती है.
  • इसके बाद नाक बंद होना, सूखी खांसी आना जैसी समस्या होती है. यानी शुरुआती तौर पर अपर रेस्पोरेटरी ट्रैक्ट से जुड़ी (Uppar Resporatery Tract) से जुड़ी समस्याएं होती हैं. 
  • इसके बाद शरीर टूटने अहसास, शरीर में दर्द जैसी समस्याएं हावी होने लगती हैं.

ओमिक्रोन जिस तरह से शरीर पर हावी हो रहा है, इस बारे में अलग-अलग देशों के हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय लगभग एक जैसी ही है. इस वायरस से संक्रमित लोगों में सबसे पहले खराश या गले में जलन होती है. हालांकि कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स यह भी कहते हैं कि गले में खराश सिर दर्द और खांसी की समस्या के साथ ही आती है. आपको बता दें कि नाक तक पहुंचने से पहले यह वायरस गले में इंफेक्शन को अच्छी तरह फैला रहा है. हालांकि इस वायरस से संक्रमित होने पर सुंगध और स्वाद पर कोई असर नहीं पड़ता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Omicron in Children: बच्चों के लिए कहर बन रहा है ओमिक्रोन, लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच ऐसे रखें इनका ध्यान

यह भी पढ़ें: Omicron In Children: ओमिक्रोन क्यों है बच्चों के लिए अधिक घातक जान लें वजह

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator