वजन घटाने के लिए रोज खाएं चिया सीड्स, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

Chia Seeds Benefits: जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर अलर्ट हैं वो पौष्टिक और सेहतमंद भोजन खाना चाहते हैं. ऐसे में बहुत सारे लोग आजकल चिया बीज (chia seeds) का सेवन करने लगे हैं. चिया सीड्स के फायदों (chia seeds benefits) की वजह से इसे सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया गया है. चिया सीड्स (Chia Seeds) कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर है. चिया में ओमेगा- 3 फैटी एसिड के साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं. रोजाना चिया सीड्स खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. खासतौर से वजन घटाने में चिया सीड्स बहुत मदद करता है. पेट, हार्ट, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों में चिया सीड्स बहुत फायदेमंद है. जानते हैं चिया सीड्स के फायदे.

चिया सीड्स के फायदे (Health Benefits Of Chia Sheed)

1- वजन घटाए- चिया बीज में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिसे पचने में काफी समय लगता है. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. आप बार-बार खाने की आदत से बचते हैं जिससे वजन भी तेजी से कम होता है. आप नाश्ते में चिया बीज (Chia Seeds) खा सकते हैं. इससे पेट भरा रहेगा और बेकार फैट जमा नहीं होगा.

2- मिनरल्स से भरपूर- चिया सीड्स खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसमें काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. चिया खाने से शरीर में नमक की मात्रा सामान्य बनी रहती है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें चिया बीज का सेवन जरूर करना चाहिए. चिया बीज में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले सभी आहार मौजूद होते हैं. 

3- दिल को बनाए हेल्दी- चिया सीड्स हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. दिल की बीमारी से परेशान लोगों को अपनी डाइट में चिया सीड्स जरूर शामिल करने चाहिए. चिया बीज में ओमेगा- 3 फैटी एसिड काफी होता है, जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है. 

4- एंटी-इंफ्लेमेटरी- चिया बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे शरीर में सूजन, दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसलिए आपको डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला खाना जरूर शामिल करना चाहिए. इससे शरीर में कई तरह की बीमारी टल जाती हैं.

5- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं. रोजाना चिया बीज खाने से आप कई बाहरी बीमारियों से बच सकते हैं. चिया के बीज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Care Tips: इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाती है काली मिर्च, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator