glowing skin tips: सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीज, फिर आपसे हर कोई पूछेगा चमकती त्वचा का राज

Skin Care Routine Before Sleep: अगर आप भी एक चमकता हुआ चेहरा पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हम देखते हैं कि चिलचिलाती धूप, धूल और प्रदूषण के कारण त्वचा अपना असली निखार खो देती है. त्वचा के निखार खोने के सुंदरता भी कही गुम हो जाती है. यह अपने आप में एक बेहद दर्द देने वाली चीज है.

कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें चेहरे पर लगाने से चमक वापस आ सकती है. इसके लिए आपको इन चीजों का इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना होगा. 

सर्दियों में स्किन को होने वाली समस्या (skin problems in winter)
सर्दियों की मौसम आपकी स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि ठंडे तापमान और हवा में त्वचा की नमी चले जाने से स्किन शुष्क हो जाती है. लिहाजा चेहरे पर रूखानपन साफ दिखने लगता है. ऐसे में खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए त्वचा की नियमित तौर पर क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग की जरूरत पड़ती है. 

निखार वापस लाने के लिए चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें

1. हल्दी वाला दूध लगाएं

  1. सबस पहले आपको एक चम्मच कच्चे दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाना है. 
  2. अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का उपयोग करें.
  3. फिर इसे टोनर की तरह लगाएं.
  4. रात में बिस्तर पर जाने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें.

फायदा– हल्दी वाला में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है. यह मुंहासे को ठीक करता है. 

2. खीरा

  • सबसे पहले आप आधे खीरे का रस निकालें.
  • इसे चेहरे पर एक कॉटन बॉल की मदद से लगाएं.

फायदा– खीरा एक ऐसी चीज है, जो न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी एक सुपरफूड है. खीरे के रस का त्वचा पर ठंडा असर होता है. यह न केवल त्वचा के जल स्तर को बढ़ाता है, बल्कि सूजन को कम करता है.

3. एलोवेरा जेल

  1. आप एलोवेरा जेल को लेकर सीधा चेहरे पर लगाएं
  2. इसके बाद 1-2 मिनट तक अच्छे से मसाज करें, ताकि चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाए.

फायदा– जिन लोगों को कोई क्रीम सूट नहीं करती वे एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा में विटामिन और फोलिक एसिड होता है जो चेहरे को नई खूबसूरती देती है और स्किन ग्लो करती है. 

ये भी पढ़ें; Harmful Food for Lung: फेफड़ों को हमेशा रखना है हेल्दी तो इन चीजों से जल्द बना लें दूरी, सेवन करने पर बढ़ सकता है खतरा!

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.