इस वक्त करें ब्लैक कॉफी का सेवन, जानिए वजन घटाने से लेकर तनाव दूर करने तक इसके 5 जबरदस्त फायदे

Benefits of black coffee: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ब्लैक कॉफी के फायदे. यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. कॉफी पीने वाले लोग यह सोचकर कॉफी का सेवन करने से डरते हैं कि उसमें कैफीन पाया जाता है, जिसके कारण सेहत प्रभावित हो सकती है. लेकिन आपको बता दें कि ब्लैक कॉफी का लिमिट में सेवन आपको कई फायदे दे सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे फैट बर्निंग सप्लीमेंट भी कहते हैं, जो बॉडी फैट बर्न करके वजन कम करने में मदद करती है. 

कॉफी में पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients found in coffee)
ओनली माय हेल्थ के अनुसार, ब्लैक कॉफी के अंददर प्रोटीन, ऊर्जा, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक, विटामिन ई, विटामिन बी6, विटामिन के आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे (benefits of drinking black coffee)

1. डिप्रेशन से राहत
आज के समय में लोग डिप्रेशन, चिंता, तनाव, ज्यादा नींद आना और सुस्ती आदि से ज्यादा परेशान हैं. इनसे राहत पाने के लिए कॉफी का सेवन करना चाहिए. ब्लैक कॉफी के अंदर कैफीन पाया जाता है, जिससे दिमाग और नर्वस सिस्टम दोनों को उत्तेजित किया जा सकता है. 

2. वजन को कम करने में मददगार
ब्लैक कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन मेटाबॉलिज्म के काम को बेहतर बना सकता है. यानि अपने आहार से ऊर्जा बनने की क्रिया में सुधार लाया जा सकता है. कैफीन शरीर में गर्मी को जनरेट कर आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकता है.

3. शारीरिक क्षमता को बढ़ाए
जो लोग कसरत करते है या एक्सरसाइज करते हैं उन्हें ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए.  व्यक्ति को स्टैमिना बढ़ाने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

4. दिल के लिए लाभकारी
ब्लैक कॉफी और हार्ट हेल्थ को लेकर अब तक हो चुके कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि रोजाना 1 या 2 कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक समेत किसी भी तरह के हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है.

5. डायबिटीज में लाभकारी
रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में मदद करती है, जिससे डायबिटीज का खतरा नहीं होता.

ब्लैक कॉफी बनाने का तरीका (how to make black coffee)

  • आपके पास ब्लैक कॉफी पाउडर और पानी का होना जरूरी है
  • सबसे पहले आप पानी में एक चम्मच ब्लैक कॉफी डालें और उसे उबलने दें.
  • अब बने मिश्रण को कॉफी मग में डालकर सेवन करें.

कॉफी पीने का सही समय (best time to drink coffee)
एक रिसर्च में पाया गया है कि खाली पेट ब्लैक कॉफी का सेवन करने से नुकसान हो सकता है. आप इसे नाश्ता करने के बाद पी सकते हैं. क्योंकि अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट के बाद कॉफी पीते हैं, तो इससे ब्लड शुगर अचानक से नहीं बढ़ता है. 

ये भी पढ़ें: glowing skin tips: सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीज, फिर आपसे हर कोई पूछेगा चमकती त्वचा का राज

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.