Benefits of cardamom: इस वक्त पानी के साथ खा लें 2 इलायची, मिलेंगे ये जरबदस्त लाभ

Benefits of cardamom: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इलायची के फायदे. इलायची एक ऐसी चीज है, जिसका आमतौर पर मीठी चीजों में भरपूर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को फिट रखने में मदद करता है. इलायची न केवल खाने का स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि इसके सेवन से मुंह की दुर्गंध हृदय संबंधित समस्याएं एंग्जायटी, हिचकी, त्वचा संक्रमण आदि को भी दूर किया जा सकता है.

इलायची में पाए जाने वाले तत्व
इलायची कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं.

क्या कहते हैं आयुर्वेद एक्सपर्ट
देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो इलायची का एंटीऑक्सिडेंट तत्व ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाता है, जिससे मूड स्विंग्स में भी राहत मिलती है.  इलायची दो तरह की होती है. छोटी और बड़ी. छोटी इलायची का इस्तेमाल मुंह की दुर्गंध दूर करने, मिठाई बनाने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने में किया जाता है, जबकि बड़ी इलायची का मुख्य उपयोग मसालों के तौर पर किया जाता है. 

इलायची के सेवन के फायदे (Benefits of consuming cardamom)

  1. इलायची काफी ठंडी होती है. इसलिए इसका इस्तेमाल एसिडिटी में भी किया जाता है. इलायची पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.
  2. इलायची खाने से शरीर में ब्लड जमता नहीं है. इस वजह से अस्थमा या ब्रोकाइटिस से पीड़ित रोगियों के लिए इलायची बेहद फायदेमंद रहती है.
  3. इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-क्लॉटिंग गुण पाए जाते हैं, यदि आप पीरियड के वक्य इसका सेवन करें तो दर्द में आराम महसूस कर सकती हैं. 
  4. इलायची का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में डिप्रेशन को दूर करने में किया जाता है. आयुर्वेदिक डॉक्टर डिप्रेशन को दूर करने के लिए इलायची को पानी में उबालकर पीने की राय देते हैं.

एक दिन में कितनी इलायची खानी चाहिए?
दिन में 2-3 बार या घबरहाट होन पर इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहता है. आप रोज2 इलायची का सेवन कर सकते हैं. 

इलायची खाने का सही समय
रात को सोने से पहले कम से कम 2 इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं.  इससे आपको बेहतर नींद आएगी.

ये भी पढ़ें: Benefits of peanuts: जानिए क्यों ‘गरीबों का बादाम’ कहलाती है मूंगफली, इस तरह सेवन करने पर मिलते हैं ये कमाल के फायदे…

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.