Benefits of peanuts: जानिए क्यों ‘गरीबों का बादाम’ कहलाती है मूंगफली, इस तरह सेवन करने पर मिलते हैं ये कमाल के फायदे…

Benefits of peanuts: आज हम आपको मूंगफली के कुछ ऐसे चमत्कारिक फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप भी इसे रोजाना डाइट में शामिल करेंगे. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि भीगी मूंगफली का सेवन शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. मूंगफली में ऐसे गुण होते हैं, जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, जिससे आपको एनर्जी मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है.

मूंगफली में क्या-क्या पाया जाता है
सबसे पहले देखते हैं कि आखिर मूंगफली में क्या-क्या पाया जाता है. मूंगफली में प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे जरूरी खनिज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

मूंगफली के सेवन से मिलने वाले फायदे

1. टाइप 2 डायबिटीज में लाभकारी
एक रिसर्च से पता चला है कि मूंगफली खाने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसे खाने से आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता. 

2. सूजन कम करे
मूंगफली फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रहने में मदद करता है.

3. कैंसर के जोखिम को कम करता है 
मूंगफली या पीनट बटर खाने से गैस्ट्रिक नॉन कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक निश्चित प्रकार के पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

4. दिल के लिए लाभदायक 
मूंगफली दिल की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितनी कि अन्य ड्राई फ्रूट्स. मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल के रोगों को रोकने में मदद करती है.

5. बढ़ सकती है उम्र
एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से किसी भी प्रकार के मेवे (मूंगफली सहित) खाते हैं, उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो शायद ही कभी नट्स खाते हैं. मूंगफली वास्तव में मृत्यु दर को कम करती है. 

इसलिए कहलाती है ‘गरीबों का बादाम’…
मूंगफली को गरीबों का मेवा कहते हैं. ये बादाम के बराबर हीं पौष्टिक होती है, जबकि कीमत के मामले में काफी सस्ती होती है. यही वजह है कि मूंगफली को गरीबों का बादाम और देसी काजू भी कहा जाता है. 

इस तरह करें सेवन
आप रात को सोते समय करीब 6 से 8 घंटों तक मूंगफली को पानी में भिगोकर रखें, इससे उसमें मौजूद पित्त निकल जाता है और तासीर भी सामान्य हो जाती है. फिर सुबह आप उसे नाश्ते से पहले या उसके साथ खा सकते हैं. आपको याद रखना है कि रात को मूंगफली खाने से बचें, क्योंकि मूंगफली को पचने में अधिक वक्त लगता है.

ये भी पढ़ें; Skin care tips: रात में सोने से पहले लगा लें सफेद सी दिखने वाली ये चीज, चमक उठेगा चेहरा, मिलेगा गजब का निखार

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.