Turmeric Milk: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट से जानें हल्दी दूध बनाने का सही तरीका, मिलेंगे ढेरों ल

Health Benefits of Turmeric Milk: हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं कि हल्दी वाला दूध शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. हमें में से ज्यादातर लोग हल्दी वाला दूध बनाने के लिए पैन में दूध गर्म करके इसमें हल्दी पाउडर मिक्स कर देते हैं. ऐसा करने से सेहत को वह लाभ नहीं मिल पाता है. इसके साथ ही यह टेस्ट में भी अच्छा नहीं लगता है. कई लोग इस कारण हल्दी वाला दूध पीने से बचते हैं. लेकिन, अगर आप इसे सही तरीके से बनाएं तो यह बहुत टेस्टी लग सकता है.

मशहूर सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट (Celebrity Nutritionist) मुनमुन गनेरीवाल ने इस पर एक वीडियो शेयर करते बताया है कि हल्दी का दूध सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. यह हमें कई बीमारियों से बचाता है और हमें जल्दी ही ठीक करने में मदद करता है. इसके साथ उन्होंने कहा है कि बहुत कम लोग ही सही तरीके से हल्दी वाले दूध को बनाने जानते हैं. अगर हल्दी के दूध को ठीक ढंग से बनाया जाए तो यह स्वाद में बहुत टेस्टी लगता है. तो चलिए मुनमुन गनेरीवाल के द्वारा हल्दी दूध को बनाने की सही विधि के बारे में जानते हैं-  

इस तरह बनाएं हल्दी का दूध
-सबसे पहले एक पैन लें और उसमें एक चम्मच घी डालें.
-फिर इसमें हल्दी पाउडर मिलाएं और कुछ सेकेंड तक धीमी आंच करके हल्दी को पकने दें.
-कुछ सय पकने के बाद इसमें थोड़ी काली मिर्च मिलाएं.
-फिर इसमें जायफल पाउडर और दालचीनी पाउडर भी मिक्स करें.
-कुछ सेकेंड बाद गैस बंद कर दें और इसमें स्वादानुसार चीनी मिलाएं.
-अब इसे दूध के साथ मिक्स कर दें.

 

हल्दी वाला दूध पीने के यह हैं फायदे

शरीर की सूजन करे कम
आपको बता दें कि हल्दी में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. यह गठिया (Arthritis) के दर्द को दूर करने में भी बहुत प्रभावी है.

हड्डियों को बनाएं स्ट्रांग
आपको बता दें कि हल्दी वाला दूध कैल्शियम (Calcium For Bones) और विटामिन-डी (Vitamin-D for Bones) से भरपूर होता है. यह ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसे रोगों को दूर करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है.

याददाश्त को करें मजबूत
आपको बता दें कि हल्दी वाला दूध हमारी मेमोरी को भी ठीक रखने में मदद करता है. इसके रेगुलर सेवन से अल्जाइमर (Alzheimer) और पार्किंसंस (Parkinson) जैसे रोग दूर रहते हैं.  

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Blood Sugar Control Tips: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रामबाण है अखरोट, जानें इसके कई स्वास्थ्य लाभ

Hair Care Tips: अपनी बालों की जरूरत के अनुसार करें सही तेल का चुनाव, जानें पहचान का सही तरीका

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator