सोने से आधे घंटे पहले Smartphone से बनाएं दूरी, सेहत को हो सकता है ये नुकसान

Disadvantages of Using Phone: आजकल लोगों को स्मार्टफोन की इतनी आदत हो गई है कि उससे एक पल की भी दूरी बर्दाश्त नहीं होती है. वहीं कुछ लोग तो सोने से पहले फोन पर फेसबुक और इंस्ट्राग्राम खंगाले बिना सोते ही नहीं हैं. अगर आप की आदत भी ऐसी है तो जरा संभल जाइए, क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली किरणों से आपको कई बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको सोने से पहले मोबाइल से दूरी क्यों बनानी चाहिए.

सोने से पहलें फोन क्यों नहीं चलाना चाहिए?, जानें

अनिद्रा के शिकार- ज्यादातर हमको सोने से पहले फोन ना चलाने की सलाह दी जाती हैं. वहीं क्या आपको पता हैं कि अगर आप सोने जा रहे हैं और आप फोन चला रहे हैं तो फोन से निकलने वाली नीली रोशनी आपके स्लीप हार्मोन मेला टोनिनि को बाधित कर सकती हैं. इसलिए अगर आप देर रात तक फोन चलाते हैं तो आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं.

कैंसर का खतरा- क्या आपको पता है कि फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से आप कैंसर जैसी खतरनांक बीमारी के शिकार हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणों को संभावित कार्सिनोजन की श्रेणी में रखा गया है. ऐसे में अगर आप स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको मस्तिष्क और कान में ट्यूमर होने की समस्या हो सकती है. जो आगे चलकर कैंसर का रूप ले सकता है.

संतान सुख पर संकट-अगर आप रोजाना सोने से पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो मोबाइल से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरणों का नपुंसकता से सीधे संबंध होता है. ऐसे में अगर आप पैंट की जेब में स्मार्टफोन रखते हैं तो पुरषों में शुक्राणुओं का उत्पादन घटता है. इसलिए फोन का ज्यादा उपयोग करने से बचना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढे़ं

Hair Care Tips: सलाद खाने से क्या सच में वजन होता है कम? जानें क्या है सच्चाई

Health Care Tips: जवां बने रहने के लिए रोजाना खाएं एक Pomegranate, जानें इसके गजब के फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator