Eye Care Tips: इन 7 आदतों को तुरंत छोड़ दें, वरना आंखों से दिखना हो जाएगा बंद

World Sight Day: आंखें हमारे शरीर का काफी संवेदनशील और खूबसूरत हिस्सा होती हैं. आंखों के बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है. लेकिन लोग अपनी ही गलत आदतों के कारण आंखों को नुकसान (bad habits for eyes) पहुंचा लेते हैं. आंखों का स्वास्थ्य जब गंभीर रूप से खराब हो जाता है, तो आपको दिखना तक बंद हो सकता है. इसलिए आंखों की देखभाल (eye care tips) करने के लिए यहां बताई जा रही गलत आदतों को तुरंत छोड़ दें, वरना आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है.

हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को वर्ल्ड साइट डे (World Sight Day 2021) मनाया जाता है. इस मौके पर हम आपको आंखों को नुकसान पहुंचाने वाली आदतों के बारे में बता रहे हैं. जैसे-

1. आंख मलना – Eyes rubbing
आंखों को मलने की आदत आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है. क्योंकि, आंखों के आसपास मौजूद रक्त वाहिकाएं काफी नाजुक होती हैं, जो आंखें मसलने के कारण डैमेज हो सकती हैं. इससे आंखों के नीचे काले घेरे (dark circles under eyes) या सूजी हुई आंखों की दिक्कत हो सकती है. जो लोग लंबे समय तक इस आदत को नहीं बदलते हैं, उनकी आंखों की रोशनी बहुत ज्यादा कमजोर हो सकती है. इस समस्या को keratoconus कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: Foods for Vitamin C Deficiency: विटामिन सी की कमी के कारण हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, बचने के लिए ये चीजें खाएं

2. Eye Care Tips: धूप का चश्मा ना पहनना
अक्सर लोग धूप में चश्मा पहनने वालों को स्टाइलिश समझते हैं और खुद ऐसा ना करके सादा जीवन से जुड़ाव महसूस करते हैं. लेकिन यह आदत आपकी आंखों के लिए काफी नुकसानदायक है. क्योंकि, सूरज की हानिकारक किरणों से आंखें और पलकें दोनों डैमेज हो सकती हैं और मोतियाबिंद, पलकों का कैंसर, photokeratitis, macular degeneration आदि समस्याएं विकसित हो सकती हैं.

3. धूम्रपान करना
शोधों के मुताबिक, मोतियाबिंद, रूखी आंखें, diabetic retinopathy, uveitis जैसी आंखों की समस्याओं के पीछे धूम्रपान एक बड़ी वजह देखी गई है. धूम्रपान करने वाले लोगों में आंखों की रोशनी कम होने का खतरा चार गुना अधिक होता है.

4. आंखों की देखभाल: हेल्दी ना खाना
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न विटामिन, मिनरल्स, फैटी एसिड्स आदि की जरूरत होती है. इसलिए डाइट में रंग-बिरंगे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली आदि को शामिल करना ना भूलें.

5. पर्याप्त नींद ना लेना
अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो भी आपको धुंधला दिखने की परेशानी हो सकती है. क्योंकि, आपकी आंखों की मसल्स को पर्याप्त आराम नहीं मिलता है और तनाव उन्हें डैमेज करने लगता है. इसके साथ आपको काले घेरे, आंखें लाल होना, आंखों में रूखापन आदि समस्या भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Black Pepper: कहीं नकली काली मिर्च का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं आप, जानें चेक करने का तरीका और फायदे

6. Weak Eyes Reasons: पर्याप्त पानी ना पीना
रोजाना पर्याप्त पानी का सेवन ना करने से भी आपकी आंखें कमजोर होने लगती हैं. आंखों की सही देखभाल के लिए हर दिन 2 से 3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. इससे आंखों में नमी बनी रहती है. आपको अत्यधिक नमक का सेवन करने से भी बचना चाहिए. क्योंकि यह आपके शरीर में पानी की कमी का कारण बनता है.

7. आंखों की नियमित जांच ना करवाना – Eye Test
यह आदत सबसे बुरी है. क्योंकि, आंखों की समस्या गंभीर होने या रोशनी बहुत कम हो जाने पर वापिस सामान्य रोशनी पाना नामुमकिन जैसा है. इसलिए आपको नियमित रूप से आंखों की जांच करवानी चाहिए. ताकि सही वक्त पर आंखों की देखभाल व इलाज किया जा सके.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.