अगर आप कॉफी के हैं शौकीन तो जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स

Coffee Side Effects: कॉफी दुनिया भर की पसंदीदा ड्रिंक्स में एक है. आज की नस्ल के बीच कॉफी तेजी से लोकप्रिय हो रही है. थकान दूर करने या देर रात तक पढ़ाई में कॉफी को मददगार समझा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी के प्रतिकूल साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं? जी हां, अगर ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो नतीजा खराब हो सकता है और अल्कोहल जैसी उसके नशे का लत है. लिहाजा, सीमा के भीतर रहते हुए इस्तेमाल करना खराब नहीं है. आपको कॉफी से होने वाले कुछ दुष्प्रभावों को जानना चाहिए.

कॉफी के प्रतिकूल साइ़ड इफेक्ट्स

चिंता- बहुत सारी कॉफी पीने का संबंध चिंता से जुड़ सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन सतर्कता बढ़ाने के लिए जानी जाती है. ये आपके दिमाग में मौजूद केमिकल एडेनोसाइन को रोकती है जो आपको थका हुआ महसूस कराता है. बेहतर है कि आप अपने कॉफी का सेवन एक दिन में एक या दो कप रखें.

इनसोमनिया- कॉफी की क्षमता आपको जगाए रखने में मददगार साबित होती है. लेकिन छात्र अक्सर उसकी क्षमता का एक दिन में कई ग्लास पीकर गलत इस्तेमाल करते हुए पाए जाते हैं. अधिक डोज में कॉफी पीने का आपकी नींद के शेड्यूल पर बुरा असर असर पड़ता है क्योंकि इससे आपके शरीर को सोना मुश्किल हो जाता है. 

लत- आप सख्त प्रयास से अल्कोहल का सेवन फिर भी छोड़ सकते हैं लेकिन कॉफी का छोड़ना अल्कोहल से ज्यादा मुश्किल होता है. कॉफी के प्रतिकूल प्रभाव का सामना आसानी से जल्दी आपको नहीं होता है. कॉफी में नशे की लत के गुण से हर कोई परिचित है. कॉफी में मौजूद कैफीन खास ब्रेन केमिकल्स को ट्रिगर करता है जो कोकीन और एम्फैटेमिन के समान होता है. 

थकान- खाली पेट कॉफी को नहीं पीने की सलाह दी जाती है. ये आपके एसिड रिफ्लेक्स को ट्रिगर करती है. ये बात सही है कि कैफीन ऊर्जा बढ़ाने के लिए जानी जाती है लेकिन यही ऊर्जा बाद में थकान का कारण बन सकती है अगर आप ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं. 

Weight Loss: कैसा रहेगा पनीर और अंडे का एक ही समय पर साथ खाना? जानिए नतीजा

Hair Fall: इन 4 बीमारियों के कारण तेजी से झड़ सकते हैं बाल, इस तरह पहचानें लक्षण

Disclaimer: इस लेख में बताई विधि, तरीकों व दावों की एबीपी न्यूज पुष्टि नहीं करता है. इसको केवल सुझाव के रूप में अपना सकते हैं. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator