गठिया के बारे में यूजर फैला रहे जागरुकता, आप भी हो सकते हैं शामिल

World Arthritis Day 2021: दुनिया भर में हर साल आज के दिन विश्व गठिया दिवस यानी वर्ल्ड अर्थराइटिस डे मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों को बीमारी के बारे में जागरुक करना होता है. बीमारी से बचने के लिए उसका कारण और उपाय की जानकारी होना जरूरी है. अर्थराइटिस एक सिंगल बीमारी नहीं है बल्कि जोड़ से संबंधित कई बीमारियों के लिए इस्तेमाल होनेवाली व्यापक परिभाषा है. इससे बीमारी की गंभीरता को समझने के लिए काफी हो जाता है.

आज मनाया जा रहा है विश्व गठिया दिवस

गठिया एक स्थिति है जिससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित होते हैं. बीमारी जोड़ में या आसपास सूजन का कारण बन सकती है, जिससे असहनीय दर्द और कभी-कभी चलना फिरना मुश्किल हो जाता है. 12 अक्तूबर को विश्व गठिया दिवस को मनाने की शुरुआत 1996 में हुई थी. इस दिन को मनाने का फोकस मरीजों की मौजूदा संख्या में कमी लाना होता है. आज के दिन गठिया से होनेवाले विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया जाता है. दुनिया भर में इस दिन को मनाने के लिए यूजर सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं.

गठिया पर यूजर भी कर रहे जागरुक

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्ववीट किया, “हमें उसके बारे में जागरुकता फैलाने और मरीजों के संघर्ष को कम करने की जरूरत है. समय रहते मेडिकल सहायता हासिल करना महत्वपूर्ण है जब जोड़ में दर्द हो ताकि ये जिंदगी की क्वालिटी और समाज में सहभागिता को प्रभावित न कर सके. जल्दी पहचान और इलाज फोकस होना चाहिए.”

अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की तरफ ने भी ट्वीट कर बताया कि दुनिया भर में करोड़ों लोगों का अनुमान है जो पहचान में नहीं आए हैं और गठिया जैसे कहे जानेवाले लक्षणों का सामना करने की कोशिश कर रहे हैं.

एक अन्य यूजर ने विश्व गठिया दिवस को रूमेटिक बीमारी से जूझनेवालों की देखभाल करने का अवसर बताया. उन्होंने कहा कि बीमारी के बारे में बड़े पैमाने पर जागरुकता फैलाने का भी ये मौका है. एक अनुमान के मुताबिक दुनिया भर में इन बीमारियों से 100 मिलियन पीड़ित हैं, जिनमें से बहुत कम जाने गए हैं.

आज के दिन आप भी जागरुकता फैलाने में पीछे नहीं रह सकते. सोशल मीडिया बीमारी के बारे में बताने का अच्छा मंच है. बस आपको वीडियो, फोटो और पोस्ट शेयर करने होंगे. हो सकता है आपकी पहल से मिलने वाली जानकारी किसी के काम आ जाए.

 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator