कहीं आपके बाल भी तो आयरन की कमी के कारण नहीं झड़ रहें? जानें लक्षण और इलाज

Hair Fall Due Iron Deficiency: आप भी लंबे समय से बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं. आज के टाइम में हेयर फॉल प्रॉब्लम बहुत कॉमन हो गई है. इसे दूर करने के लिए हम अच्छी तेल मसाज से लेकर घरेलू उपचारों तक सब ट्राई करते हैं लेकिन, फिर कुछ काम नहीं आ रहा है. ऐसे में आपको अपने शरीर में आयरन के लेवल को चेक कराने की जरूरत है. खानपान में सही पोषक तत्वों की कमी होने के कारण यह समस्या गंजेपन का रूप ले सकती है. शरीर में आयरन की कमी के कारण बालों की जड़ों को ऑक्सीजन नहीं मिलता और वह कमजोर होकर टूटने लगते हैं. तो चलिए जानते हैं बाल झड़ने के कारण, लक्षण और बचाव के तरीके के बारे में जानते हैं-

आयरन की कमी से कैसे झड़ते हैं बाल
आपको बता दें कि शरीर में आयरन ब्लड में हीमोग्लोबिन बनाने के काम आता है. जब शरीर को सही मात्रा में आयरन नहीं मिलता है तो इसे ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है. यह बालों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है और इससे बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है. इसके साथ ही यह हेयर फॉल का भी मुख्य कारण हो सकता है. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो जल्द से जल्द आपको डॉक्टर से सलाह से लेने की जरूरत है.  

आयरन की कमी के यह लक्षण
अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको हर समय थकान महसूस होगी. इसके साथ ही सिर में तेज दर्द, चक्कर आना, पैर में दर्द रहना और स्किन पीली नजर आने जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. इसके साथ ही आपके जीभ में सूजन हो सकती है.

झड़ते बालों को रोकने के लिए करें इन चीजों का सेवन
अगर आपके बाल भी आयरन की कमी के कारण टूट रहे हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप हेल्दी डाइट का सहारा ले सकते हैं. बालों मजबूत बनाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) जैसे पालक, ब्रोकली आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप फल और मछली अंडे आदि को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Constipation Home Remedies: हर समय कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान? इन घरेलू उपायों को अपनाकर करें ठीक

Beauty Benefits Of Steam: स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है हफ्ते में एक बार स्टीम लेना, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator